Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

खुफिया नजर रखने को अपने करोड़ों नागरिकों के आंकड़े जुटा रहा चीन,


बीजिंग, । चीन इन दिनों अपने करोड़ों नागरिकों का व्यक्तिगत डाटा एकत्र कर रहा है। उसका कहना है वह एक सिस्टम तैयार कर रहा है जो लोगों की पहचान को पुख्ता करने में सरकार की मदद करेगी। लेकिन न्यूयार्क टाइम्स ने लीक डाटा के हवाले से बताया है सरकार यह सब लोगों पर खुफिया नजर रखने के लिए कर रही है। न्यूयार्क टाइम्स को मिले अव्यवस्थित डाटा से चीन की सर्विलांस क्षमता का पता चलता है।

सीसीटीवी का बिछाया जाल

उसने बताया कि इसके लिए चीन ने कंपनियों से सर्विलांस टेक्नोलाजी उपलब्ध कराने के लिए एक समझौता भी किया है। सरकार लोगों के विस्तृत विवरण हासिल करना चाहती है। ऐसे भी देश के हर कोने में सीसीटीवी का जाल बिछा दिया गया है, यहां तक की लोगों के घरों के अंदर तक। विशेष रूप से कोरोना के चलते लाकडाउन के दौरान चीन सरकार ने फोन ट्रैकिंग डिवाइस को लिंक कर लोगों को ट्रैक करने से इसकी शुरुआत की।

जानकारियां जुटाने के लिए बना रहा ये आधार

चीनी प्रशासन प्राथमिक रूप से चार डाटा स्रोत को सूचना एकत्र करने के लिए उपयोग कर रही है। पहला कैमरा, जो कि चीनी निगरानी तंत्र की सूचना का आधार है। दूसरा, फोन ट्रैक करना, जो कि करोड़ो नागरिकों द्वारा प्रतिदिन उपयोग किया जाता है। तीसरा, डीएनए, जो कि ऐस लोगों के लिए एकत्र किया जा रहा है जिनका अपराध से कोई संबंध नहीं है। चौथा अपराध का पहले से अनुमान लगाना और उसे रोकना।