News TOP STORIES उड़ीसा नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को लिखा खुला पत्र, कोविड-19 वैक्सीन को लेकर जनता के लिए की अपील


ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बिक्री की मंजूरी के लिए पत्र लिखा है। अब तक पूरे प्रदेश में 47 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है। ऐसे में अब इस वैक्सीन को बाजार में उतारने के लिए केंद्र सरकार से ओडिशा सीएम ने अपील की है।

सीएम पटनायक ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में साफ कहा है कि कोरोना टीकों को खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी दी जाए। अगर सरकार यह फैसला लेती है तो इससे राज्य सरकारों को महामारी के संदर्भ में जोखिम संभावित लोगों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा दुनियाभर में जिन टीकों को मंजूरी मिल गई है, उन्हें भी भारत में मंजूरी दे देनी चाहिए।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा कि जरूरतमंद लोगों के लिए बेहतर पहुंच के लिए खुले बाजार में टीका उपलब्ध कराना चाहिए। वैक्सीन को खुले बाजार में बिक्री के लिए मंजूरी दे देनी चाहिए। ताकि जो नागरिक वैक्सीन का खर्च उठा सकते हैं, वो इसका लाभ ले सके। इससे सरकारों को समाज के कमजोर वर्गों के प्रति एक केंद्रित दृष्टिकोण रखने में मदद मिलेगी। जो टीके विश्व स्तर पर विश्वसनीय एजेंसियों द्वारा मंजूर किए गए हैं और सरकारों को आपूर्ति बढ़ाने के लिए उन्हें मंजूरी दी जानी चाहिए। भारत में वैक्सीन निर्माण की संभावनाओं पर जोर देते हुए पटनायक ने सुझाव दिया कि केंद्र और राज्यों को वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाने के लिए समर्थन करना चाहिए।

अपने पत्र में पटनायक ने यह भी कहा कि ओडिशा ने अब तक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और 45 साल से ऊपर के लोगों को यानी कि लगभग 47 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन लग चुकी है। हमारे पास हर दिन तीन लाख से अधिक खुराक का प्रबंध करने की क्षमता है। टीकाकरण करवाने के लिए हमें लोगों से कई तरह की टिप्पणियां मिल रही हैं। मैंने 25 लाख वैक्सीन खुराक के लिए अनुरोध किया था, ताकि हमें हर दिन तीन लाख खुराक का प्रबंध करने में मदद मिल सके।