Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान के शासन करने के तरीके पर निर्भर करेगा अफगानों का जीवन: UN


  1. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वर्तमान स्थिति भयावह है. लोगों को अपने भविष्य की चिंता सता रही है, जबकि तालिबान ने दावा किया है कि वह अपनी पिछली सरकार की तुलना में काफी अधिक बदल चुका है. अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ब्रीफिंग में बोलते हुए संयुक्त राष्ट्र की विशेष प्रतिनिधि और अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के सहायता मिशन की प्रमुख डेबोरा लियोन्स ने कहा कि वास्तविकता यह है कि लाखों अफगानों का जीवन इस बात पर निर्भर करेगा कि तालिबान कैसे शासन करना पसंद करता है. उन्होंने कहा कि दुनिया को अफगानिस्तान की नाजुक अर्थव्यवस्था को देखते हुए तत्काल एक ‘मोडस विवेंडी’ तैयार करने की जरूरत होगी.

तालिबान द्वारा हत्याओं, महिलाओं की स्वतंत्रता और अन्य अधिकारों के उल्लंघन की रिपोर्टों का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को यह भी तय करना होगा कि तालिबान की अंतरिम सरकार के उच्च-स्तरीय सदस्यों के साथ कैसे बातचीत की जाए.

उन्होंने कहा, ”दुनिया भर में देखे गए अफगानिस्तान के दृश्य दिखाते हैं कि तालिबान ने सत्ता हासिल कर ली है, लेकिन अभी तक सभी अफगान लोगों का विश्वास नहीं हासिल किया है.” उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान सरकार में किसी भी महिला, अल्पसंख्यक प्रतिनिधि या गैर-तालिबानी व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है.