News TOP STORIES

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल में जांबाजों ने दिखाए हैरतअंगेज कारनामे,


नई दिल्ली, । दिल्ली के कर्तव्यपथ पर 26 जनवरी को होने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए रिहर्सल जारी है। गणतंत्र दिवस समारोह में मात्र 3 दिन चगणतंत्र दिवस में केवल तीन दिन बचे हैं। इस अवसर की तैयारी तेज कर दी गई है क्योंकि दिल्ली में कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है।

 

भारतीय वायु सेना के गरुड़ विशेष बल पहली बार परेड के दौरान कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे। देश इस अवसर पर विशेष बलों और भारत में निर्मित मिसाइल शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

jagran

स्क्वाड्रन लीडर पीएस जैतावत भारतीय वायु सेना दल के हिस्से के रूप में गरुड़ टीम का नेतृत्व करेंगे और स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी आकस्मिक कमांडर होंगी।

jagran

मिस्र की सेना की एक सैन्य टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेगी। यह पहली बार है कि मिस्र के राष्ट्रपति को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

jagran

राष्ट्रीय राजधानी में फुल ड्रेस रिहर्सल परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और बाद में लाल किले की ओर बढ़ेगी।

jagran

खास बात है कि गणतंत्र दिवस की परेड में इस वर्ष कुल 23 झांकियां शामिल होंगी। इनमें 17 झांकियां विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की, जबकि छह विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों की होंगी।

jagran

हिमाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, राजस्थान और दिल्ली की झांकी इस बार परेड में नजर नहीं आएंगी। खास बात यह कि इस बार सभी झांकियों की थीम अलग-अलग रहेगी।

jagran

सभी झांकियों का चयन रक्षा मंत्रालय द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति ने किया है। कर्तव्य पथ पर निकाली जाने वाली गणतंत्र दिवस परेड में इन झांकियों को 27 मिनट का समय दिया गया है।

jagran

झांकियों के चयन में न कोई पक्षपात होता है, न ही राजनीतिक हस्तक्षेप रहता है। समय सीमित होने के कारण सभी प्रदेशों को मौका नहीं दिया जा सकता, इसीलिए मेरिट के आधार पर ही झांकियों का चयन किया जाता है।