Latest News उत्तर प्रदेश करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से, एग्जाम में चीटिंग रोकने की परिषद ने की ये तैयारियां


UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षाओं में सम्मिलित होने जा रहे 58 लाख छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट (कला, वाणिज्य और विज्ञान वर्ग) की वर्ष 2022-23 की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी से किया जाना है। दोनों कक्षाओं की यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए कुल 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने फॉर्म भरे हैं। यूपीएमएसपी द्वारा घोषित कार्यक्रम के मुताबिक हाई स्कूल यानि कक्षा 10 की परीक्षाएं 3 मार्च तक चलेंगी और इसमें 31.16 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इसी प्रकार, इंटरमीडिएट यानि कक्षा 12 की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी और इसमें 27.5 लाख छात्र-छात्राएं सम्मिलित होंगे।

UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने की तैयारियां

यूपीएमएसपी ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं में स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या को देखते हुए इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। परिषद ने पूरी तैयारी की है कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 को नकल विहीन संपन्न कराया जाएगा, जिसे लेकर 21 जनवरी को हुई बैठक में इनकी समीक्षा की गई।

  • परीक्षा के दौरान नकल में संलिप्तता पाए जाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्यवाई की जाएगी। इसे परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक या किसी भी अन्य संलिप्त व्यक्ति पर भी लगाया जा सकता है।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल में पकड़े जाने पर संलिप्तों की सम्पत्तियों की कुर्की की भी कराई जाएगी।
  • इस बार 8752 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ये वो केंद्र हैं जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट नहीं दी है। केंद्र का निर्धारण जिला प्रशासन एवं विशेष समिति की सिफारिश के आधार पर किया गया है।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर क्वेश्चन पेपर को प्रिंसिपल ऑफिस नहीं बल्कि बनाए गए अलग स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा, जो कि डबल-लॉक किए जाएंगे।
  • यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर परीक्षा के दौरान निगरानी के लिए इस बार सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। साथ ही, वॉयस रिकॉर्डर भी इंस्टॉल किए गए गए हैं।
  • जिन स्कूलों में सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं होगी, वहां उनके पास के किसी सीसीटीवी वाले स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।