पटना

गया: केसपा पंचायत में सोलहदाम पइन ने दिखाया रौद्र रूप


टिकारी (गया)(आससे)। प्रखंड के अलीपुर थाना अंतर्गत केसपा पंचायत में इस बार फि़र सोलहदाम पइन अपना रौद्र रूप दिखाते हुए भीषण तबाही मचाई और दो दिनों के अंदर सैंकड़ों एकड़ मे लगाई गई धान की खेती जलमग्न हो गई। इस सम्बंध में केसपा गांव के रहने वाले किसान सह सामाजिक कार्यकर्ता ई. हिमांशु शेखर ने बताया कि सोलहदाम का जो तटबंध है वो बरसात के मौसम में प्रायः हर बार तबाही लेकर आता है और अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहे जाने वाले उन किसानों की रीढ़ तोड़कर रख देता है। इस बार भी वैसा ही मंजर देखनेको मिला।

क्षेत्र में दो दिनों तक लगातर हुई बारिश के कारण मोरहर नदी में आई उफान से सोलहदाम पइन ने भी अपना रौद्र रूप दिखाया और तटबंध को तोड़ते हुए धान के खेतों में फैल गया। ग्रामीणों का कहना है कि खेती यहां के लोगों के लिए इक्कीसवीं सदी के इस विज्ञान और तकनीक के दौर में आज भी जुआ का खेल बनी हुई है।

प्रशासन और नेताओं से बाढ़ की समस्या के स्थाई समाधान के लिए आश्वासन दिया जाता है, लेकिन आज तक कोई ठोस पहल नही किया गया। कई किसान कर्ज लेकर धान की रोपाई किए थे, उनके समक्ष दोहरी मुसीबत खड़ी हो गई है। ग्रामीण हिमांशु शेखर, उमाकांत शर्मा,प्रिय रंजन शर्मा, सुमन कुमार आदि ने सरकार से किसानों को मुआवजा की मांग करते हुए प्रतिवर्ष होने वाली तबाही का स्थाई समाधान निकाले जाने की मांग की है।