पटना

पटना पुलिस अब हुई हाईटेक : यातायात पुलिस को खास तरह के कलर कोड वाली बाइक से किया गया लैस


 (निज प्रतिनिधि)

पटना। पटना पुलिस अब नए स्वरुप में नजर आ गई है। पुलिस मुख्यालय ने अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए अपने पुलिस कर्मियों को 17 नए अपाचे बाइक उपलब्ध कराया है। इन बाइकों को विशेष कलर कोड में तैयार किया गया है, जो कि दूसरे बाइक से अलग नजर आएगी। राजधानी पटना के नवीन पुलिस केंद्र से एसएसपी  उपेंद्र कुमार शर्मा ने इन बाइकों की चाभी पुलिस कर्मियों को सौंपी, इस दौरान उन्होंने बाइक के दूसरे विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी।

श्री शर्मा ने बताया कि पुलिस को समय समय पर बाइक उपलब्ध कराई जाती रही है, लेकिन देखा जा रहा था कि जिस कलर की बाइक पुलिसकर्मियों को दी गई थी, उस कलर की कई गाडिय़ां सड़क पर नजर आती है। अगर किसी जगह पर पुलिस की बाइक खड़ी भी हो तो यह पता नहीं चल पाता था कि वहां कोई पुलिसकर्मी मौजूद है। इस समस्या को दूर करने के लिए इस बार विशेष कलर कोड वाली बाइक तैयार कराई गई, जो कहीं भी खड़ी होगी तो बाकि से अलग नजर आएगी और लोगों को पता चल जाएगा कि पास में ही किसी प्रकार की सहायता के लिए पुलिस मौजूद है। उन्होने बताया कि इन बाइकों को पीले और सफेद रंग के कलर कोड में तैयार कराया गया है।

सायरन, व्हीकल लाइट और अनाउंस के लिए लगाए गए हैं उपकरण

एसएसपी ने बताया कि इन बाइकों को न सिर्फ मेट्रो शहरो की तरह विशेष कलर कोड से तैयार किया गया है, बल्कि इसमें व्हीकल लाइट, अलार्म के साथ ट्रैफिक कंट्रोल के लिए माइकिंग की सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान उन्होंने बताया कि जल्द ही पुलिसकर्मियों को बॉडीकैमरे से भी लैस करने की तैयारी है। इससे न सिर्फ अपराधियों को पकडऩे में कामयाबी मिलेगी, बल्कि पुलिसकर्मियों के गलत हरकतों पर रोक लगाने में सहायता मिलेगी। इस सुविधा के लिए पीएचक्यू से मांग की गई ह

अब सभी गाडिय़ों को इसी तरह से बदलने की तैयारी

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि फिलहाल इन बाइक को यातायात पुलिसकर्मियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। हमारी योजना है कि राजधानी के सभी थानों की बाइक को इसी कलर कोड में कन्वर्ट किया जाए। उन्होंने बताया कि इसमें 12 हजार रुपए का खर्च आता है। जिसके बाद उन बाइकों को इसी रूप में ढाल दिया जाएगा।