पटना

पटना: मिल नहीं रहे 6ठी से 8वीं कक्षा के संस्कृत शिक्षक


कई नियोजन इकाइयों में खाली रह जायेंगे सभी पद

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। प्रारंभिक शिक्षकों की चल रही बहाली में पटना जिले के नियोजन इकाइयों में 6ठी से 8वीं के संस्कृत शिक्षकों के अधिकांश पद खाली रह जायेंगे। कई नियोजन इकाइयों को तो एक भी संस्कृत शिक्षक नहीं मिलेंगे।

पहले नगर निकाय नियोजन इकाईवार बात करें, तो फुलवारीशरीफ नगर परिषद नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के एक पद हैं, लेकिन मेधा सूची के आठ अभ्यर्थियों में से एक भी अभ्यर्थी काउंसलिंग में  हाजिर नहीं हुए। मसौढ़ी नगर परिषद नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक एक पद हैं, लेकिन मेधा सूची के पांच अभ्यर्थियों में से एक भी काउंसलिंग में नहीं पहुंचे। विक्रम नगर पंचायत नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के दो पद हैं, लेकिन मेधा सूची के 10 अभ्यर्थियों में से एक भी काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए।

यही हाल बाढ़ नगर परिषद नियोजन इकाई में भी रहा। बाढ़ नगर परिषद नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के  दो पद हैं, लेकिन मेधा सूची के पांच अभ्यर्थियों में से एक भी काउंसलिग में उपस्थित नहीं हुए। मोकामा नगर परिषद नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के दो पद हैं, लेकिन मेधा सूची के सात अभ्यर्थियों में एक भी काउंसलिंग में नहीं आये।

दानापुर नगर परिषद में संस्कृत शिक्षक के एक पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के नौ अभ्यर्थियों में से एक ही काउंसलिंग में  आये और चयनित हुए। यही हाल खगौल नगर परिषद नियोजन इकाई का भी रहा। खगौल नगर परिषद नियोजन इकाई में भी संस्कृत शिक्षक के एक ही पद हैं, जबकि इसके लिए मेधा सूची में आठ अभ्यर्थी थे, लेकिन आये एक ही, जो चयनित हो गये।

इसी प्रकार जिले के प्रखंड नियोजन इकाइयों की बात करें, तो फुलवारीशरीफ प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के तीन पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के नौ अभ्यर्थियों में से दो काउंसलिंग में आये और चयनित हुए। इससे अब एक पद खाली रह जायेंगे। धनरुआ प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के चार पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 102 अभ्यर्थियों में आठ काउंसलिंग में आये, लेकिन दो ही चयनित हुए। इससे दो पद खाली रह जायेंगे।

पटना सदर प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के तीन पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 113 अभ्यर्थियों में से 14 काउंसलिंग में आये, लेकिन दो ही चयनित हुए। इससे एक पद खाली रह जायेंगे। फतुहा प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के पांच पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 115 अभ्यर्थियों में से सात काउंसलिंग में हाजिर हुए, जिनमें चार चयनित हुए। एक पद खाली रह जायेंगे।

बिहटा प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के 20 पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 53 अभ्यर्थियों में से पांच काउंसलिंग में आये और पांचो चयनित हुए। 15 पद खाली रह जायेंगे। मनेर प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के तीन पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 82 अभ्यर्थियों में से काउंसलिंग में पांच आये और एक चयनित हुए। यानी, दो पद खाली रह जायेंगे। विक्रम प्रखंड नियोजन इकाई में संस्कृत शिक्षक के 11 पद हैं। इसके लिए मेधा सूची के 241 अभ्यर्थियों में से 12 काउंसलिंग में आये, जिनमें छह चयनित हुए। यानी, पांच पद खाली रह जायेंगे।