Latest News नयी दिल्ली राजस्थान

गहलोत सरकार ने नि:शुल्क फूड पैकेट योजना को दी मंजूरी,


जयपुर, । राजस्थान के एक करोड़ छह लाख परिवारों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए राज्य सरकार नि:शुल्क फूड पैकेट वितरित करेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को सीएम अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को मंजूरी दी है। इस योजना पर मासिक खर्च 392 करोड़ रुपये आएगा। 24 अप्रैल से शुरू होने वाले महंगाई राहत कैंपों में इस योजना के लिए परिवारों का रजिस्‍ट्रेशन होगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुड़े परिवारों को म‍िलेंगे नि:शुल्क फूड पैकेट

सीएम ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से जुड़े परिवारों को इस योजना के तहत नि:शुल्क फूड पैकेट मिलेंगे। प्रत्येक पैकेट की लागत 370 रुपये आएगी। पैकेट में एक किलो नमक, दाल, आटा, चीनी, एक लीटर खाद्ध तेल, एक सौ ग्राम मिर्ची, धनिया और हल्दी होगी।

अब बजट में कलाकारों को 100 दिन का रोजगार देने का निर्णय लिया

सीएम ने शुक्रवार को जयपुर में मीडिया को बताया कि राज्य सरकार कला एवं कलाकारों के लिए संवेदनशील तरीके से कार्य कर रही है। कोरोना काल में सरकार ने कलाकारों को पांच हजार रुपए प्रोत्साहन रूप में दिए थे। वहीं, अब बजट में कलाकारों को 100 दिन का रोजगार देने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने 100 करोड़ का बजट भी बनाया है। उन्होंने कहा कि हमारी योजनाओं का लाभ हर किसी को मिल सके, इसके लिए प्रावधान किए जा रहे हैं।