News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

गाजा की लड़ाई में युद्धविराम का UN ने किया स्वागत,


  1. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को गाजा पट्टी पर दोनों पक्षों के बीच बढ़ते तनाव के 11 दिनों के बाद इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच हुए संघर्ष विराम समझौते का स्वागत किया। गुटेरेस ने शुक्रवार को तड़के दो बजे संघर्ष विराम के प्रभावी होने से कुछ मिनट पहले संवाददाताओं से कहा, “मैं 11 दिनों की हिंसा के बाद गाजा और इजरायल के बीच संघर्ष विराम का स्वागत करता हूं।”

वहीं हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को एक साक्षात्कार में कहा कि फलस्तीनी चरमपंथी समूह के पास ”मिसाइलों की कोई कमी” नहीं है और अगर वह चाहे तो इजराइल पर कई महीनों तक मिसाइलें दागना जारी रख सकता है। ओसामा हमदान ने हमास चरमपंथियों के साथ 11 दिन से जारी निर्मम युद्ध में संघर्षविराम की इजराइल की घोषणा से कुछ घंटे पहले यह बात कही। बृहस्पतिवार देर रात की घोषणा में बताया गया कि मिस्र के एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है।

हमदान ने कहा कि हमास का हाथ न आने वाला कमांडर मोहम्मद देफ, जिसकी इजराइल को दशकों से तलाश है, जिंदा है और गाजा सैन्य अभियानों का प्रभार अब भी उसके पास है। नवीनतम मीडिया रिपोटरें के अनुसार, 10 मई को गाजा सीमा के पास हुई हिंसा के बाद से कुल 232 फिलिस्तीनी, जिनमें 60 से अधिक बच्चे है और कम से कम 12 इजरायली मारे गए है।गुटेरेस ने पूरे इजराइल और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में हिंसा के सभी पीड़ितों और उनके प्रियजनों के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने सभी पक्षों से संघर्ष विराम का पालन करने का आह्वान करते हुए कहा, “मैं संयुक्त राष्ट्र के साथ निकट समन्वय में किए गए प्रयासों के लिए मिस्र और कतर की सराहना करता हूं, जिनके प्रयास से गाजा और इजरायल में शांति बहाल करने में मदद मिली।” गुटेरेस ने कहा कि व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करना और एक तेज, टिकाऊ पुनर्निर्माण और वसूली के लिए समर्थन का एक एकीकृत, मजबूत पैकेज विकसित करना आवश्यक है, जो फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करें और उनके संस्थानों को मजबूत करें।

उन्होंने कहा कि इस्राइल और फिलिस्तीन में नेताओं की जि़म्मेदारी है कि शांति की बहाली से परे, संघर्ष के मूल कारणों को दूर करने के लिए एक गंभीर बातचीत शुरू करें। गाजा को भविष्य के फिलिस्तीनी राज्य का अभिन्न अंग बताते हुए, उन्होंने कहा कि विभाजन को समाप्त करने वाले वास्तविक राष्ट्रीय को सुलह करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।