Latest News नयी दिल्ली

दिल्ली पुलिस ने मांगी नवनीत कालरा की 5 दिन की रिमांड,


  1. कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर (Oxygen concentrator) की जमाखोरी के मामले में गिरफ्तार कारोबारी नवनीत कालरा (Navneet Kalra) को आज यानी गुरुवार को दिल्ली की साकेत कोर्ट (Saket Court) में पेश किया गया. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नवनीत कालरा की 5 दिन की रिमांड की मांग की है. आरोपी कालरा की जमानत अर्जी के मामले में कालरा के वकील के ऐतराज के बाद कोर्ट ने कहा कि अगर पुलिस जमानत अर्जी का जवाब दाखिल नहीं करती है, तो कोर्ट बिना जवाब के जमानत अर्जी पर फैसला ले सकती है. गुरुवार को हुई सुनवाई के बाद, साकेत कोर्ट ने कालरा की 5 दिन की पुलिस हिरासत बढ़ाए जाने की मांग को नामंजूर कर दिया है और कालरा को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नवनीत कालरा को रविवार देर रात गुरुग्राम में उसके रिश्तेदार के फार्म हाउस से गिरफ्तार किया था. दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कहा कि 17 तारीख को देर शाम हमें कालरा की कस्टडी मिली. इसी के साथ, बुधवार को कालरा के 2 मोबाइल फोन भी जब्त कर लिए गए हैं, लेकिन उन्हें सील कर दिया गया है. इस पर कोर्ट ने पूछा क्या अब डेटा रिकवरी करना है? इस पर पुलिस की तरफ से कहा गया कि फोन के जरिए किए गए लेन-देन की जांच करनी होगी.

डेटा रिकवरी के लिए आरोपी की क्या जरूरत? : कोर्ट

इस पर कोर्ट ने सवाल उठाया कि डेटा रिकवरी के लिए कालरा की कस्टडी की क्या जरूरत है, उसके बिना भी रिकवरी की जा सकती है. इस पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्हें मोबाइल फोन के जरिए किए गए लेनदेन का पता लगाने के लिए उसकी हिरासत की जरूरत है. पुलिस के मुताबिक इस लेनदेन में 23 बैंक शामिल हैं. दिल्ली पुलिस ने कहा, “हमें यह पहचानना होगा कि ये कन्संट्रेटर किसे बेचे गए, क्योंकि वे किसी काम के नहीं थे.” इसके लिए पुलिस ने लैब रिपोर्ट का भी हवाला दिया कि ऑक्सीजन कन्संट्रेटर घटिया क्वालिटी के थे.

दरअसल, लैब में हुई जांच में पता चला कि कालरा के कब्जे से मिले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर महज 38 फीसदी ही ऑक्सीजन दे पाते हैं. पुलिस ने कहा कि इस मामले में लेन-देन में 23 बैंक शाखाएं शामिल है और 516 लेन-देन ऐसे हैं, जिनमें 23 बैंक शामिल हैं. इसी के साथ, पुलिस ने कोर्ट को बताया, “हम कालरा को सहना रोड गुरुग्राम सहित अलग-अलग जगहों पर ले गए थे. 15 दिन की हिरासत का मकसद जांच को आगे बढ़ाना है, उसके साथ कोई दुर्व्यवहार करना नहीं. हमने कालरा के ठिकाने से डायरी, आईपैड आदि बरामद कर लिए हैं. आगे की जांच के लिए आरोपी की जरूरत होगी.”