खेल

गाबामें खरी उतरी ‘युवा बिग्रेडÓ


चौथा टेस्ट- चौैथा दिन : सिराजने पांच, शार्दूल ने झटके चार विकेट, बारिशके खललके बीच आस्ट्रेलियाने भारतको दिया ३२८ रनका लक्ष्य
ब्रिसबेन (एजेन्सियां)। मोहम्मद सिराज (५-७३) और शार्दूल ठाकुर (४-६१) की उम्दा गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया को चौथे क्रिकेट टेस्ट के वर्षाबाधित चौथे दिन सोमवार को दूसरी पारी में २९४ रन पर आउट करने के बाद भारत को आखिरी दिन जीत के लिये ३२४ रन बनाने होंगे। भारत को ३२८ रन का लक्ष्य मिला जिसके जवाब में बारिश के कारण चौथे दिन खेल समय से पहले रोके जाने तक भारत ने बिना किसी नुकसान के चार रन बना लिये थे। स्टंप के समय रोहित शर्मा चार रन बनाकर खेल रहे थे जबकि शुभमन गिल ने अभी खाता नहीं खोला है। गाबा की विकेट को देखते हुए यह लक्ष्य बहुत मुश्किल होगा। गाबा पर चौथी पारी में सर्वोच्च लक्ष्य का पीछा करके जीत १९५१ में वेस्टइण्डीज ने हासिल की है जब उसने २३६ रन बनाये थे। अपने प्रमुख गेंदबाजों के बिना खेल रही भारतीय टीम के युवा और अनुभवहीन तेज गेंदबाजों ने अपने फन का लोहा फिर मनवाया। सिराज ने १९.५ ओवर में ७३ रन देकर पांच विकेट लिये। वहीं ठाकुर ने ६१ रन देकर चार और मैच में कुल सात विकेट चटकाये। सिराज ने पांच विकेट लेने के बाद मैदान पर जमा करीब एक हजार दर्शकों की ओर गेंद दिखाकर अभिवादन स्वीकार किया। पांचवें दिन भारत के लिये लक्ष्य तो मुश्किल है ही साथ ही बारिश का खलल पडऩे की भी आशंका है। मैच का नतीजा चाहे जो हो लेकिन दोनों टीमों ने पूरी शृंखला में जबर्दस्त प्रदर्शन करके क्रिकेटप्रेमियों के दिल जीते। चोटों के कारण अपने प्रमुख खिलाडिय़ों को गंवाने वाली भारतीय टीम की ‘युवा ब्रिगेडÓ तो हर कसौटी पर खरी उतरी। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की कमी तो टीम को खली लेकिन इन युवाओं ने भी शानदार प्रदर्शन करके भविष्य उज्जवल होने के संकेत दे दिये। सिराज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लंच के बाद शार्ट गेंद पर स्मिथ को गली में लपकवाया। स्मिथ ७४ गेंद में सात चौकों की मदद से ५५ रन बनाकर आउट हुए। रहाणे ने उनका कैच लपका। इसके बाद उन्होंने मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पवेलियन भेजकर अपने पांच विकेट पूरे किये । इससे पहले उसने शुरूआती सत्र में ३१वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्नस लाबुशेन (२२ गेंद में २५रन) और आखिरी गेंद पर मैथ्यू वेड (शून्य) को आउट किया। लाबुशेन ने दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा को और वेड ने विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच थमाया। ठाकुर ने दूसरे सत्र में कप्तान टिम पेन (२७) और कैमरन ग्रीन (३७) को पवेलियन भेजा। पेन ने विकेट के पीछे पंत को और ग्रीन ने रोहित को कैच थमाया। इससे पहले डेविड वार्नर और मार्कस हैरिस ने पहले विकेट के लिये ८९ रन जोड़े। वार्नर ने ७५ गेंद में छह चौकों की मदद से ४५ रन बनाये लेकिन वाशिंगटन सुंदर ने उन्हें पगबाधा आउट किया। इसके बाद हैरिस ८२ गेंद में ३८ रन बनाकर शार्दूल ठाकुर के बाउंसर का शिकार हुए जिनका कैच पंत ने लपका। हैरिस ने अपनी पारी में आठ चौके जड़े। सिराज ने हेजलवुड (नौ) को शार्दूल ठाकुर के हाथों कैच करा आस्टे्रलिया की दूसरी पारी २९४ रन पर समेट दी।
स्कोर बोर्ड
आस्ट्रेलिया पहली पारी-३६९ रन
भारत पहली पारी- ३३६ रन
आस्ट्रेलिया दूसरी पारी-मार्कस हैरिस का पंत बो ठाकुर ३८, डेविड वार्नर पगबाधा बो सुंदर ४८, मार्नस लाबुशेन का शर्मा बो सिराज २५, स्टीव स्मिथ का रहाणे बो सिराज ५५, मैथ्यू वेड का पंत बो सिराज ०, कैमरन ग्रीन का शर्मा बो ठाकुर ३७, टिम पेन का पंत बो ठाकुर २७, पैट कमिंस नाबाद २८, मिशेल स्टार्क का सैनी बो सिराज १, नाथन लियोन का अग्रवाल बो ठाकुर १३, जोश हेजलवुड का ठाकुर बो सिराज ९, अतिरिक्त-१३, कुल-७५.५ ओवर में २८४ रन, विकेट गिरे १-८९, २-९१, ३-१२३, ४-१२३, ५-१९६, ६-२२७, ७-२४२, ८-२४७, ९-२७४, गेंदबाजी-मोहम्मद सिराज १९.५-५-७३-५, टी नटराजन १४-४-४१-०, वाशिंगटन सुंदर १८-१-८०-१, शार्दूल ठाकुर १९-२-६१-४, नवदीप सैनी ५-१-३२-०।
भारत दूसरी पारी-रोहित शर्मा खेल रेह ४, शुभमन गिल खेल रहे ०, अतिरिक्त-०, कुल-१.५ ओवर में बिना विकेट खोए चार रन, गेंदबाजी-स्टार्क १-०-४-०, हेजलवुड .५-०-०-०।