News TOP STORIES महाराष्ट्र

गिरफ्तारी वारंट के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट पहुंची निकिता जैकब, कल होगी सुनवाई


  • नई दिल्‍ली: दिल्ली हिंसा को लेकर बनाए गए टूलकिट मामले में एक तरफ जहां दिशा रवि की गिरफ्तारी हो चुकी है। वहीं, निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी हुआ है। इस बीच खबर है कि निकिता जैकब ने बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया है, जिसमें उसने चार हफ्तों के लिए गिरफ्तारी पर रोक की मांग की है। हाईकोर्ट में कल निकिता की याचिका पर सुनवाई होगी।

सूत्रों के मुताबिक, 26 जनवरी को हुए दिल्ली में हिंसा से पहले खालिस्तान समर्थक समूह ‘पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन’ ने निकिता जैकब से संपर्क किया था। बताया जाता है कि इसके लिए कनाडा में रहने वाले पुनीत नामक एक शख्स ने मदद की थी। इनका मकसद 26 जनवरी से पहले ट्विटर पर एक बड़ी मुहिम छेड़ना था। सूत्रों की मानें तो रिपब्लिक-डे से पहले इन सबकी एक ज़ूम मीटिंग भी हुई थी। इस मीटिंग में निकिता और धालीवाल नामक एक-दूसरे शख्स के साथ दिशा रवि भी शामिल हुई थी। इन सबका मकसद किसानों में अफवाहें फैलाना था।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम 11 तारीख को निकिता के घर गयी थी। इस दौरान मुंबई पुलिस की एक टीम भी साथ में थी। पुलिस ने निकिता के गोरेगांव वाले घर से कई डॉक्युमेट के साथ ही कंप्यूटर और लैपटॉप भी जब्त किए हैं। उस दौरान निकिता भी घर पर ही मौजूद थी। निकिता ने पुलिस से बाद में आने की बात कही थी, लेकिन तभी से निकिता फरार है।

पुलिस ने अपनी जांच में दावा किया है कि ग्रेटा थुनबर्ग द्वारा साझा “टूलकिट” के पीछे संगठन ने किसानों द्वारा गणतंत्र दिवस के विरोध को भड़काने के लिए निकिता जैकब से एक खालिस्तानी समूह ने संपर्क किया था।