Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात में आज से कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खुले,


  • अहमदाबाद। कोरोनाकाल से बंद प्राथमिक कक्षाओं के स्कूल फिर खुल रहे हैं। आज सुबह गुजरात में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल करीब डेढ़ साल बाद खुले। इस दौरान कई बड़े शहरों के बच्चे दौड़े-दौड़े स्कूल पहुंचे।अहमदाबाद के एक स्कूल की छात्रा अन्या शाह बोली, “स्कूल खुलने पर मुझे बहुत खुशी हो रही है। मेरे फ्रेंड्स भी स्कूल आ रहे हैं और मैं उनसे मिलने के लिए एक्साइटेड हूं।” वहीं, एक अन्य छात्रा रूपाली ने बताया, “हमसे टीचर ने कहा है कि हम कोविड के रूल्स फॉलो करें, ताकि वायरस के इन्फेक्टेड होने का खतरा न हो। इसलिए हम सावधानी से ही घर से बाहर निकला करेंगे। गाइडलाइंस फॉलो करना सबके लिए जरूरी है।”

डेढ़ साल बाद खुले हैं स्कूल

कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते गुजरात समेत देशभर में प्राथमिक कक्षाओं के लिए 2020 से ही बंद थे। जो अब धीरे-धीरे खोले जा रहे हैं। जून, जुलाई एवं अगस्त के महीने में 9वीं से उूपर की कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जा चुके थे। अब 6वीं से 8वीं के स्कूल भी खुल गए हैं। कुछ राज्यों में तो 5वीं तक के कक्षाओं के बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है। गुजरात सरकार ने भी 5वीं तक के बच्चों को स्कूल बुलाने पर सहमति दी है और माना जा रहा है कि कुछ दिनों में उन्हें भी नियमित रूप से स्कूल बुला लिया जाएगा।

राज्यभर में चल रहा ‘नॉक द डोर’ अभियान

लोग कोरोना की चपेट में न आ पाएं, इसके लिए सरकार की ओर से ‘नॉक द डोर’ अभियान शुरू किया गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए सूरत के डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर डॉ आशीष नाइक ने कहा, “24 अगस्त तक हमारी टीमों के प्रयास की बदौलत 26.83 लाख लोगों ने टीके की पहली खुराक और 9 लाख लोगों को दूसरी खुराक ले ली।” उन्होंने कहा कि, फिलहाल हमारे यहां कोरोना वैक्सीन के सेकेंड डोज का टर्नओवर कम है। ऐसे में हमने इसे बढ़ावा देने के लिए ‘नॉक द डोर’ कैंपेन शुरू किया है।”