Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

पहले ही दिन CoWIN पर 1.33 करोड़ लोगों ने कराया Registration, कई परेशानियां भी आईं


  • नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खौफ के मद्देनजर अब ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन (Vaccine) लगवाना चाहते हैं. यही वजह है की टीकाकरण के चौथे दौर के लिए बड़ी संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. पहले दिन के पंजीकरण का आंकड़ा ही 1.33 करोड़ पहुंच गया है. बता दें कि एक मई से वैक्सीनेशन का चौथा चरण शुरू हो रहा है. इस चरण में सरकार ने 18 साल से 44 साल तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.

यहां हो रहा है Registration

चौथे चरण के लिए 28 अप्रैल से कोविन (CoWIN) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बुधवार को पहले दिन करीब 1.33 करोड़ लोगों ने टीकाकरण के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया. कोविन के चेयरमैन आरएस शर्मा ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. हालांकि, इस दौरान कई बार तकनीकी खामियां भी नजर आईं, जिनकी वजह से रजिस्ट्रेशन में परेशानी हुई. दरअसल, कोविन ऐप पर बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने के कारण ऐप का सर्वर प्रभावित हुआ था, लेकिन जल्द ही उसे ठीक भी कर लिया गया.

OTP के लिए करना पड़ा इंतजार

चौथे चरण के वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु ऐप और कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है. लोगों की शिकायत है कि कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन के दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. कुछ लोगों को ओटीपी के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ा. इन समस्याओं को लेकर सोशल मीडिया पर कई हैशटैग ट्रेंड होते रहे. इसके अलावा, कुछ यूजर्स ने कहा कि उन्हें ये मैसेज मिला कि अभी सिर्फ 45 से ऊपर के लोगों का ही रजिस्ट्रेशन हो रहा है.