News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

रूस भी आगे आया, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर समेत कई मेडिकल सामान लेकर : भारत पहुंचे दो विमान


  • भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के गंभीर संकट के बीच कई देश मदद के लिए मेडिकल सामानों की सप्लाई करने में लगे हुए हैं. गुरुवार को रूस से दो कार्गो विमान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और वेंटिलेटर सहित कई मेडिकल सामानों के साथ भारत पहुंचे. भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रूस ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच खास और रणनीतिक साझेदारी को देखते हुए मानवीय सहायता भेजने का फैसला किया है.

निकोले कुदाशेव ने कहा कि 2 फ्लाइट तत्काल राहत सामग्री लेकर पहुंची हैं. इनमें कुल 20 मीट्रिक टन सामान लाया गया है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, “रूस की इन दोनों फ्लाइट्स (कार्गो) में 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 75 वेंटिलेटर, 150 बेडसाइड मॉनिटर और अन्य दवाइयां भी शामिल हैं.” उन्होंने कहा कि रूस भारत में कोरोना संक्रमण की खतरनाक होती स्थिति पर करीब से नजर रखा हुआ है. उन्होंने कहा, “हम अपने पारंपरिक और दोस्ताना संबंधों के कारण भारत के लोगों के साथ गहरी सहानुभूति रखते हैं.”

रूसी राजदूत ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-V मई से भारत पहुंचनी शुरू हो जाएगी. उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस के खिलाफ साझा लड़ाई में अभी सबसे महत्वपूर्ण स्पुतनिक-V वैक्सीन भी है, जो मई से आनी शुरू हो जाएगी. और बाद में भारत में इसका उत्पादन भी किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि पिछले साल महामारी की शुरुआत में भारत ने अपनी मित्रता का परिचय देते हुए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन को रूस में इमरजेंसी सप्लाई किया था.

भारत के प्रयासों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, “हमने इसकी प्रशंसा की थी और याद रखा. इस कठिन समय में एक-दूसरे का सहयोग ही एकमात्र तरीका है, जिससे हम कोरोना वायरस को हरा सकते हैं. किसी भी चुनौती के खिलाफ सामूहिक लड़ाई और पारस्परिक सम्मान ही सबसे बड़ा हथियार होना चाहिए. हम उम्मीद करते हैं कि आज रूस द्वारा की गई कोशिश से कोविड-19 के खिलाफ भारत सरकार के प्रयासों में मदद मिलेगा.”

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से की बात

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से फोन पर कोरोना संकट की स्थिति पर बातचीत की थी. उन्होंने ट्वीट कर बताया, ”मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से आज मेरी अच्छी बातचीत हुई. हमने कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की और इसके खिलाफ लड़ाई में रूस की ओर से दी जा रही मदद और सहयोग के लिए मैंने राष्ट्रपति पुतिन को धन्यवाद किया.”

उन्होंने कहा, ”अंतरिक्ष अन्वेषण, नवीकरणीय ऊर्जा और हाइड्रोजन इकोनॉमी सहित अन्य क्षेत्रों में हमने अपने विभिन्न द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की. स्पूतनिक-5 टीके पर हमारे बीच सहयोग से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मानवता को मदद मिलेगी.”