News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गुजरात में भारी बारिश से बिगड़ी स्थिति, आठ जिलों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट; NDRF और SDRF की टीमें तैनात


नई दिल्ली, । गुजरात में भारी बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। निचले स्थानों पर पानी भरने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। राज्य के कई जिलों में स्थिति काफी खराब हो गई है। इस बीच, लगभग छह हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। दोनों ही शीर्ष नेताओं ने केंद्र की ओर से हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है।

छोटा उदेपुर के बोडेली में सर्वाधिक 22 इंच बारिश दर्ज की गई। अहमदाबाद और सूरत की कई आवासीय कालोनियों में पानी भर गया है। नदी और नाले उफान पर हैं। कई बांधों की गहन निगरानी की जा रही है। आने वाले चार दिनों में डांग, छोटा उदेपुर, पंचमहाल, नवसारी, भरच, सूरत और तापी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं।

गुजरात के आठ जिलों में जारी हुआ भारी बारिश का अलर्ट

आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि गुजरात के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में अभी भी भारी बारिश जारी है। प्रशासन अलर्ट पर और कुशलता से काम कर रहा है। बिजली गिरने से 63 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि सीएम हर घंटे हालातों की जानकारी ले रहे हैं।

महाराष्ट्र में भी बढ़ी परेशानी, तीन लोग लापता

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में स्थिति काफी बिगड़ गई है। यहां 129 स्थानों से 353 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। नासिक जिले में कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। यहां तीन लोग लापता बताए गए हैं। मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को मध्यम बारिश हुई। विभिन्न स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने स्थिति की समीक्षा के लिए गढ़चिरौली का दौरा किया है। यहां गोदावरी नदी के किनारे स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं।

कर्नाटक में भारी बारिश जारी

कर्नाटक में मलनाड, कोडागू, उत्तर कन्नड़ एवं तटीय क्षेत्रों में पिछले 10 दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

तेलंगाना के कई जिलों में भारी बारिश

तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम, जयशंकर भूपालपल्ली, कुमारम भीम, मंचेरियल और मुलुगु जिलों के कई स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई, जबकि जयशंकर भूपालपल्ली और पेद्दापल्ली के ज्यादातर क्षेत्रों, मुलुगु के कई हिस्सों, भद्राद्री कोठागुडेम व मंचेरियल में कुछ स्थानों और कुमारम भीम, करीमनगर, महबूबाबाद और वारंगल ग्रामीण जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी वषर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, नलगोंडा, सूर्यापेट, महबूबाबाद, जंगों, यादाद्री भुवनागिरी जिलों में 12 जुलाई की सुबह 8.30 बजे तक छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।