Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गोवा सरकार जंगली जानवरों के लिए बनाएगी 100 नए जलाशय,


  • गोवा सरकार ने शनिवार को घोषणा की है कि वह राज्य के जंगलों में जंगली जानवरों के लिए 100 नए जलाशयों का निर्माण करेगी, जिससे जानवरों और इंसानों के बीच टकराव कम किया जा सके. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि राज्य का वन विभाग जंगलों में 5 लाख फलों के पेड़ भी लगाएगी.

उन्होंने कहा कि जंगलों की समृद्ध जैवविविधता के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए नेचर गाइड के रूप में 250 युवाओं को ट्रेनिंग दी गई है. उन्होंने कहा, ‘कुल 50 ‘वैद्य मित्र’ हैं, जिन्होंने हमारे जंगलों में अलग-अलग जड़ी-बूटियों को लगाया है.’ राज्य सरकार जंगलों के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए बर्ड फेस्टिवल, टर्टल कन्जर्वेशन और दूसरे अलग-अलग विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है.

प्रमोद सावंत ने आज पर्यावरण दिवस के मौके पर ट्विटर पर लिखा, ‘पृथ्वी हमारा घर है और पर्यावरण के साथ तालमेल बैठाकर रहना हमारी जिम्मेदारी है. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मैं सभी से अपील करता हूं कि हम अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए इस ग्रह और इसकी जैवविविधता को बचाने के लिए एक साथ आएं.’

वहीं मुख्यमंत्री ने वीडियो में कहा कि बायो डायवर्सिटी पार्कों के जरिए ईको-टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है. साथ ही हार्वेलम (उत्तरी गोवा) और धरबंदोरा (दक्षिण गोवा) में नए नर्सरी लगाए गए हैं. उन्होंने कहा कि इंसान-जानवर टकराव के कारण जान गंवाने वाले किसानों को राज्य सरकार ने 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया है.