News TOP STORIES उड़ीसा नयी दिल्ली बंगाल

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 50 टीमें तैनात, IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट


नई दिल्ली, । बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात ‘आसनी’ (Cyclone Asani ) उत्तर-पश्चिम की ओर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के करीब बढ़ रहा है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। चक्रवाती तूफान आसनी से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमें अलर्ट मोड पर हैं। एनडीआरएफ की कुल 50 टीमों को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए लगाई गई हैं। एनडीआरएफ के अधिकारियों के अनुसार 22 टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है, जबकि 28 टीमों को स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के भीतर अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि आसनी तूफान उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच चुका है।

तैनात 22 टीमों में से 12 टीमों को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में नौ टीमों को तटीय आंध्र प्रदेश में और एक टीम को ओडिशा के बालासोर जिले में तैनात किया गया है।

तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ कर्मी चक्रवात के दौरान क्या करें और क्या न करें के बारे में तटीय इलाकों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं और तट रेखा पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान/ आश्रयों में स्थानांतरित करने के लिए लोगों से खास अपील कर रहे हैं।