News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

चीन-पाकिस्तान पुराने दोस्त, नेहरू के समय हुई थी इसकी शुरुआत’… नटवर सिंह ने राहुल को याद दिलाया इतिहास


नई दिल्ली, । कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को पाकिस्तान और चीन के बीच घनिष्ठता को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाए थे। राहुल गांधी के इस बयान के बाद भाजपा नेता लगातार उन पर हमला कर रहे हैं। उधर, अब पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा है।

नटवर सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान और चीन के बीच मधुर रिश्तों की शुरुआत जवाहर लाल नेहरू के समय ही हो गई थी। नटवर सिंह ने कहा, ‘मुझे आश्चर्य है कि सरकार की ओर से कोई भी राहुल गांधी को यह याद दिलाने के लिए नहीं उठा कि उन्होंने जो कहा है वह पूरी तरह से सही नहीं है। 1960 के दशक से चीन और पाकिस्तान घनिष्ठ सहयोगी रहे हैं। इसकी शुरुआत उनके परदादा के समय में हुई थी, जो कश्मीर मुद्दे को यूएन में ले गए थे।’

नटवर सिंह ने आगे कहा, ‘अब हम अलग-थलग नहीं हैं। हमारे पड़ोसियों के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं और विदेश नीति विफल नहीं है। हमारे पास एक विदेश मंत्री हैं जिन्होंने अपना सारा जीवन विदेश नीति के मुद्दों से निपटने में बिताया।’

राहुल गांधी ने क्या कहा था?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लिया था। राहुल ने कहा था कि मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण चीन और पाकिस्‍तान आपस में अधिक करीब आए हैं। राहुल गांधी ने कहा था कि सरकार देश को किसी शहंशाह की तरह चलाने की कोशिश कर रही है। सरकार की गलत नीतियों की वजह से देश को आंतरिक और बाहरी मोर्चों पर खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

राहुल ने पीएम नरेन्‍द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वो खतरे से खेल रहे हैं। राहुल ने सलाह देते हुए कहा था कि पाकिस्‍तान और चीन को हल्‍के में नहीं लें। आप पहले ही चीन और पाकिस्‍तान को करीब ला चुके हैं।