Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

विदेश मंत्रालय में इंटर्नशिप का मौका, 75 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी तक


नई दिल्ली, । MEA Internship 2022: केंद्र सरकार के मंत्रालयों में इंटर्नशिप के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs, MEA) द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एमईए इंटर्नशिप प्रोग्राम के पहले सत्र शुरूआत इस वर्ष की है। मंत्रालय द्वारा एमईए इंटर्नशिप पॉलिसी 2022 के अनुसार आम जन में विदेश नीति की समझ विकसित करने और अन्य उद्देश्यों के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को इंटर्न के तौर पर काम करने का अवसर दिया जाएगा। इस इंटर्नशिप की अवधि एक से तीन माह तक होगी और इस दौरान 10 हजार रुपये का मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा।

75 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 फरवरी तक

एमईए द्वारा पहले इंटर्नशिप के अंतर्गत 75 रिक्तियों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार मंत्रालय के इंटर्नशिप पोर्टल, internship.mea.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 15 फरवरी 2022 तक अपना अप्लीकेशन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे।

एमईए इंटर्नशिप 2022 के लिए योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान में किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार एमईए इंटर्नशिप 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, फाइनल ईयर के ऐसे अंडर-ग्रेजुएट स्टूडेंट भी आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें डिग्री पूरी करने के लिए अनिवार्य रूप से इंटर्नशिप करनी होती है। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु इंटर्नशिप के वर्ष में 31 दिसंबर को 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए