News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में सियासी उठापटक: पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को पार्टी की बैठक से जबरन निकाला गया


बीजिंग, । पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के समापन समारोह से जबरन बाहर निकाल दिया गया है। वहां मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि 79 वर्षीय जिंताओं जो चीनी राष्ट्रपति के बाईं ओर बैठे थे और उन्हें बाहर निकाल दिया गया। इसके साथ ही चीनी प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री ली केकिआंग (Li Keqiang) और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के तीन अन्य सदस्यों को शनिवार को नवनिर्वाचित केंद्रीय समिति से बाहर कर दिया गया है।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सप्ताह भर चलने वाली बैठक शनिवार को समाप्त हो जाएगी। इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के कार्यकाल को बढ़ाए जाने को लेकर चर्चा हो रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस सम्मेलन के आखिरी दिन शी चिनफिंग के तीसरे कार्यकाल के लिए प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

चिनफिंग ने तय किया अगले पांच सालों के लिए एजेंडा

वहीं, इसके पहले इस बैठक में कम्यूनिस्ट पार्टी ने आने वाले पांच सालों के लिए देश का एजेंडा तय किया है। एक सप्ताह पहले उद्घाटन सत्र में शी चिनफिंग ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिए मौजूदा रास्ते पर बने रहने का दृढ़ संकल्प दिखाया है।

महासचिव के रूप में चुने जाने की उम्मीद

पार्टी के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों के 200 सदस्यीय निकाय, नवनिर्वाचित केंद्रीय समिति की पहली बैठक के तुरंत बाद रविवार को शी चिनफिंग के महासचिव के रूप में चुने जाने की उम्मीद है। यह मार्च में सरकार के वार्षिक विधायी सत्र (Annual Legislative Session) के दौरान चिनफिंग को चीन के राष्ट्रपति के रूप में तीसरे कार्यकाल की अनुमति देगा।

एक नई केंद्रीय समिति का होगा चुनाव

शनिवार के समापन समारोह में प्रतिनिधि कांग्रेस रिपोर्ट और पार्टी संविधान संशोधन का समर्थन करने के लिए मतदान करेंगे। वे एक नई केंद्रीय समिति का भी चुनाव करेंगे। मतदान के अधिकार वाले लगभग 200 पूर्ण सदस्य और लगभग 170 वैकल्पिक लोगों के पास हैं।

अगले पांच सालों के लिए चिनफिंग ने रखा अपना दृष्टिकोण

चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के उद्घाटन समारोह के दौरान शी ने रिपोर्ट के मुख्य अंशों पर भाषण दिया। हाल के सालों की पार्टी की उपलब्धियों की समीक्षा की। अगले पांच सालों के लिए चिनफिंग ने अपना दृष्टिकोण रखा।

शी ने पहले 2018 में राष्ट्रपति के कार्यकाल की सीमा को समाप्त कर दिया था। इससे उनके लिए अनिश्चित काल तक शासन करने का रास्ता खुल गया था।

माओत्से तुंग ने किया था करीब तीन दशक तक शासन

बता दें कि चिनफिंग इस साल सीपीसी प्रमुख और राष्ट्रपति के तौर पर अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। पार्टी संस्थापक माओत्से तुंग के बाद वह पहले चीनी नेता होंगे जो सत्ता में तीसरे कार्यकाल तक कायम रहेंगे। माओत्से तुंग ने करीब तीन दशक तक शासन किया।