Latest News नयी दिल्ली

चुनाव से पहले केरल में राजनीतिक बवाल, आरोपी ने लिया सीएम पिनराई विजयन का नाम


विधानसभा चुनाव से पहले केरल में बड़ा राजनीतिक बवाल मच गया है. इसकी वजह सूबे के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन का नाम गोल्ड स्मग्लिंग केस में आना है. पिछले साल सुर्खियों में आई सोने की तस्करी मामले की मुख्य आरोपी स्प्ना सुरेश ने कस्टम विभाग की पूछताछ में बड़े खुलासे किए हैं.

गोल्ड स्मग्लिंग कि मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश ने अपने बयान में कहा कि उसने मुख्यमंत्री पिनरई विजयन के कहने पर विदेशी मुद्रा की तस्करी की थी. कस्टम विभाग ने शुक्रवार को केरल हाई कोर्ट में इस संबंध में हलफनामा पेश किया था, जिसमें सुमित कुमार ने कहा था कि स्वप्ना सुरेश का मुख्यमंत्री और पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर के साथ नजदीकी संबंध थे. सुमित कुमार ने केरल हाई कोर्ट को बताया है कि मुख्यमंत्री पिनरई विजयन को अरबी भाषा नहीं आती है. इसलिए तस्करी मामले की मुख्य आरोपी स्वप्ना सुरेश और कॉन्स्युलेट जनरल के बीच मध्यस्थता करती थी

ये है पूरा मामला?

5 जुलाई, 2020 को त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट पर अधिकारियों ने 13 करोड़ रुपए की कीमत का लगभग 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था. यह सोना संयुक्त अरब अमीरात के दूतावास का एक राजनयिक सामान में छिपाकर लाया था. राजनयिक सामान की जांच से पहले हाई कमांड से मंजूरी लेनी होती है. इसलिए तस्कर इनमें छिपाकर सोना लाए थे ताकि इसकी जांच न हो. बाद में जांच NIA को सौंपी गई और अब चार एजेंसियां इस मामले की जांच कर रही है.

केरल में राजनीतिक बवाल

गोल्ड स्मग्लिंग मामले में मुख्यमंत्री विजयन का नाम सामने आते ही केरल की विपक्षी पार्टियों ने सत्ताधारी दल पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि कांग्रेस पिछले कई महीनों से सोना की तस्करी का आरोप लगा रही थी. अब वह सच साबित हो रहा है. भाजपा ने भी मुख्यमंत्री पर हमलावर रुख अख्तियार किया है.