पटना

जमुई: जलसंसाधन मंत्री ने किया कुंदर बराज का निरीक्षण


जमुई (आससे)। बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री एवं सूचना जन संपर्क विभाग के मंत्री संजय झा ने रविवार को जमुई जिला अंतर्गत कुंदर बराज का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर कहा कि कुंदर बीयर को एक पूर्ण बराज के रूप में विकसित करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने २०२० में इसका उद्घाटन किया था। इस वर्ष खरीफ अवधि में दायां मुख्य नहर से नहर के अंतिम छोर तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाकर शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल कर ली गयी है।

दायां मुख्य नहर की लंबाई १५ किलोमीटर और आयां मुख्य नहर की लंबाई ०५ किलोमीटर से अधिक रहने की जानकारी देते हुंए कहा कि इससे कुल ३०२२३ हेक्टेयर फसल क्षेत्र सिंचित किया जाता है। उन्होंने कुंदर बराज के नियंत्रण कक्ष का भी मौके पर निरीक्षण किया और परिसर में छायी हरियाली पर प्रसन्नता व्यक्त की।

जलसंसाधन मंत्री संजय झा ने नियंत्रण कक्ष में सिंचाई योजनाओं की समक्षा करते हुए कहा कि संचालित योजनाओं को समय-सीमा के भीतरा पूरा करें। उन्होंने संबंधित अभियंताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि योजनाओं की प्रगति की नियमित समीक्षा करें और प्रगति प्रतिवेदन से विभाग को अवगत करायें। उन्होंने सख्त रूख अपनाते हुए कहा कि कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

बिहार सरकार के मंत्री श्री झा ने कुंडघाट सहित अन्य कटाव निरोधी कार्यों को ससमय पूर्ण किये जाने का निर्देश संबंधित अभियंताओं को दिया। जिलापदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, मुख्य अभियंता शैलेन्द्र, राजेन्द्र कुमार मेहता, अशोक कुमार अग्रवाल, सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी आर.के. दीपक आदि लोग मौके पर उपस्थित थे।