News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर : PM मोदी की बैठक के बाद परिसीमन आयोग की आज दिल्ली में हो सकती है मीटिंग


  • जम्मू-कश्मीर की संसदीय और विधानसभा सीटों के क्षेत्रों के पुननिर्धारण की जिम्मेदारी संभालने वाले परिसीमन आयोग की आज राजधानी दिल्ली में बैठक हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों संग हुई बैठक में परिसीमन की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने पर ज़ोर दिया था।

परिसीमन आयोग की आंतरिक बैठक की अध्यक्षता न्यायमूर्ति रंजना देसाई (सेवानिवृत्त), मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी सहित अन्य अधिकारी करेंगे। जिसमें राजनीतिक दलों के साथ जल्द विचार-विमर्श की योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

आज होने वाली परिसीमन बैठक में गत 23 जून को सभी डीसी के साथ हुए संवाद के निष्कर्षों पर विचार करेगी। साथ ही अब तक की प्रगति की समीक्षा भी की जाएगी। बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त तथा जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ आयोग के अफसर भी शामिल होंगे।

सूत्रों के अनुसार आयोग परिसीमन की प्रक्रिया को अगले दो तीन महीनों में पूरा करने की दिशा में प्रयासरत है। इसके तहत आयोग की टीम प्रदेश के विभिन्न जिलों का दौरा कर राजनीतिक दलों के नुमाइंदों के साथ ही विभिन्न संस्थाओं तथा आम जन से मुलाकात कर उनकी राय लेगी।