पटना

जहानाबाद: कार्य मे शिथिलता बरतने पर दो प्रधानाध्यापकों पर गिरीगाज


      • डीएम ने दोनों पर प्रपत्र क गठित करने का दिया निर्देश
      • हुलासगंज में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पायी कई अनियमितता

जहानाबाद। स्कूली शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के मद्देनजर जिलापदाधिकारी नवीन कुमार ने हुलासगंज प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मुरगांव तथा चिरिपंचायत के मध्य विद्यालय सेरथुआ का निरीक्षण किया।

डीएम ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय, मुरगॉव तथा मध्य विद्यालय सेरथुआ के निरीक्षण के क्रम में बच्चों की उपस्थिति पंजी तथा बालपंजी का जाँच किया। जांच में उन्होंने पाया कि विद्यालय के सीआरसी एवं बीआरसी द्वारा अनुश्रवण नहीं किया जा रहा है। साथ हीं पोषण क्षेत्रों में बालपंजी का संधारण हेतु दिए गए निर्देशों का अनुसरण एवं अनुपालन नहीं किया जा रहा है।

निरीक्षण में उन्होंने पाया कि जो बच्चे अन्य विद्यालय में जा रहे अथवा दुसरे कक्षा में जा चुके है, उनका नाम भी बालपंजी में ठीक तरह से संधारित नहीं किया गया है एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों द्वारा नामांकण पूर्ण करवाने का प्रयास नहीं किया गया है। मौके पर डीएम ने अभिभावकों तथा बच्चों के साथ सीधा संवाद भी स्थापित किया।

डीएम ने संबंधित सीआरसी पर स्पष्टीकरण करने का निदेश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया तथा संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं प्राप्त होने पर निलंबित करने का निदेश दिया गया है। जिलापदाधिकारी द्वारा दोनो विद्यालय के प्रधानाध्यापक पर स्पष्टीकरण करने तथा प्रपत्र क गठित करने का भी निदेश दिया गया है। साथ हीं जिन शिक्षकों द्वारा बालपंजी के संधारण में अनियमिता दिखाया गया है, उन सभी शिक्षकों पर स्पष्टीकरण करते हुए कार्रवाई करने का निदेश दियागया।

इधर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, मुरगॉव के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को चिकित्सकों का डियूटी रोस्टर सही से बनाने का निदेश दिया तथा उसकी एक प्रति उपलब्ध कराने को कहा। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि चिकित्सक रात्रि में नहीं रहते है, जिसके लिए चिकित्सको को सख्त चेतावनी दी।

निरीक्षण में जिलापदाधिकारी के साथ-साथ सिविल सर्जन, जिलाशिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, हुलासगंज, प्रखंडशिक्षा  पदाधिकारी, हुलासगंज, डीपीएम स्वास्थ्य एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।