उत्तर प्रदेश पटना

जहानाबाद: खाद की कालाबाजारी की मोबाइल पर शिकायत मिलते ही डीएम ने खुद मारी रेड


दुकान को सीलकर दुकानदार पर एफ़आईआर दर्ज करने का दिया निर्देश

जहानाबाद। जब मोबाइल पर खाद की कालाबाजारी की शिकायत मिली तो तुरंत एक्शन में आ गये जहानाबाद के डीएम नवीन कुमार। डीएम स्वयं कालाबाजारी कर रहे कर दुकानदार के पास आ धमके और खुद खाद की कालाबाजारी कर रहे दुकानदार को रंगेहाथ पकड़ लिया। डीएम ने दुकान को सील कर पकड़े गए दुकानदार पर एफ़आईआर दर्ज करने का निर्देश देकर कालाबाजारियों को संदेश देने भी कोशिश की। मामला मखदुमपुर प्रखंड के सरेन गांव का है।

दरअसल डीएम नवीन कुमार कुमंडी पंचायत में सरकार द्वारा चलाई जा रही सात निश्चय योजना की जांच करने निकले थे। उसी समय उन्हें खाद की कालाबाजारी की मोबाइल पर शिकायत मिली डीएम ने बिना देर किए खाद दुकान पर आ धमके। सरेन गांव के स्थित खाद दुकान बिना बोर्ड पाया। दुकानदार से लाइसेंस एवं स्टॉक रजिस्टर की मांग की। इस दौरान दुकानदार बहाना बनाते नजर आने लगे। तभी पास के कुछ किसानों से खाद की खरीदारी रेट पूछने पर पता चला कि दुकानदार द्वारा खाद की ऊंची कीमतों पर बेचा जा रहा है। जबकि सरकार द्वारा खाद की कीमत 266 रुपये निर्धारित है। परन्तु दुकानदार 350 में बेच रहा था।

बकौल डीएम ने कृषि पदाधिकारी को दुकान सील कर दुकानदार पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। वहीं डीएम के इस कार्रवाई से खाद की कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों में हड़कंप मच गया। इस बावत डीएम नवीन कुमार ने बताया कि उन्हें दूरभाष पर खाद की कालाबाजारी की लगातार शिकायत मिल रही थी, जिसके आलोक में कार्रवाई की गई है।