पटना

जहानाबाद: जिलाधिकारी ने सामुदायिक रसोई व लॉकडाउन के अनुपालन का लिया जायजा


लॉकडाउन का उल्लंघन कर शादी में जा रहे वाहनों को किया जब्त

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत संचालित सामुदायिक रसोई घर तथा जिले में लॉकडाउन के अनुपालन का निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने बस स्टैंड अवस्थित सामुदायिक रसोई घर का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने खाने की गुणवत्ता के बारे में वहां खाने आए लोगों से जानकारी प्राप्त की तथा स्वयं भी रसोई घर में बनने वाले खाद्यान्न तथा साफ़-सफ़ाई की व्यवस्था का निरीक्षण किया।

मौके पर उन्होंने सदर अंचल अधिकारी को निदेश दिया कि सामाजिक दूरी के अनुपालन हेतु बाँस का बैरिकेडिंग कराना सुनिश्चित करें तथा दो-दो गज की दूरी पर गोला बनायें, जिससे भोजन करने आए लोगों के बीच सामाजिक दूरी का अनुपालन कराया जा सके। साथ ही वहां आये व्यक्तियों के लिए सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था करें। वहीं सामुदायिक रसोई घर बभना, पुराना नगर परिषद कार्यालय एवं जाफ़रगंज मे भी भोजन की गुणवत्ता का निरीक्षण किया। उन सभी सामुदायिक रसोई घरों में भी सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए बाँस का बेरिकेडिंग करने तथा दो-दो गज पर गोल बनाने का डीएम ने निदेश दिया।


नियमों का उल्लंघन कर रहे कई वाहनों को डीएम-एसपी ने पकड़ा

जहानाबाद। कोरोना संक्रमण जितनी तेजी से अपना पांव पसार रहा है उतनी गति से लोग लाकडाउन के गाइडलाईन का उल्लंघन कर रहें हैं। आलम यह है का शादी विवाह में बारात जाने को लेकर छोटे-बड़े वाहनों में निर्धारित संख्या से अधिक संख्या में लोग बारात जा रहे है। सरकार ने 20 से अधिाक लोगो को बारात में शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया हैं, बावजूद इसके शादी विवाह के मौके पर लोग वेपरवाह होकर कोरोना संक्रमण को न्योता दे रहे है। कुछ ऐसा ही देखने को मिला जहानाबाद नगर क्षेत्र में, जहां देर शाम क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी नवीन कुमार और एसपी दीपक रंजन ने स्वयं शहर के अरवल मोड़ और काको मोड़ के समीप से कई बारातियों से भरी तीन पहिया एवं चारपहिया वाहनों को जब्त किया। जप्त सभी वाहनों पर भारी संख्या में लोग सवार थे, जिसे देख डीएम व एसपी ने फ़टकार लगाते हुए वाहनों को जप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि जप्त सभी वाहनों पर जुर्माना लगाते हुए सुसंगत कार्रवाई की जाएगी। मौके पर डीएम-एसपी ने कई वाहन चालकों व उसपर सवार लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पाठ भी पढ़ाया।


जिलाधिकारी ने बताया कि जहानाबाद नगर परिषद द्वारा तीन स्थान बभना, पुराना नगर परिषद कार्यालय एवं जाफ़रगंज मे तथा सदर अंचल द्वारा बस स्टैंड के अतिरिक्त जहानाबाद सदर अस्पताल (मरीज एवं उनके परिजनों हेतु) में दो भोजन केन्द्र चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है कि लॉकडाउन में अधिक से अधिक जरुरतमंद लोगों को भोजन की सुविधा मुहैया कराई जा सके।

वहीं जिलाधिकारी ने लॉकडाउन के अनुपालन को लेकर काको मोड़, अरवल मोड़, मल्लहचक इत्यादि स्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान लॉकडाउन का अनुपालन नहीं करने वाले वैसे वाहन चालक जो शादी में सम्मिलित होने के लिए बिना पास घूम रहे थे उनकी गाड़ी को जप्त करते हुए, उन पर नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि जो लोग बेवजह सड़कों पर घूम रहे हैं, उनसें जुर्माना वसूल करते हुए कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। निरीक्षण में प्रभारी पदाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, प्रभारी, जिला गोपनीय शाखा, अनुमंडल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।