पटना

जहानाबाद: जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने की योजनाओं की समीक्षा


कोविड-19 वेबपोर्टल के इंट्री का कार्य पूरा करने का दिया निर्देश

जहानाबाद। समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिला स्वास्थ्य समिति से संबंधित मासिक, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत से संबंधित मामलों की समीक्षा की गई। इस दौरान एचएमआईएस के विभिन्न इंडिकेटर पर ध्यान देने का निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को दिया गया।

बैठक में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अपने-अपने अधिनस्थ चिकित्सकों एवं कर्मियों को कार्य का ससमय निष्पादन करने का निदेश दे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सिकरिया को निदेश दिया गया कि सिकरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिपिक रविकाश रंजन को टीकाकरण का प्रतिवेदन नहीं उपलब्ध कराने हेतु स्पष्टीकरण करें। डीएम ने कोविड-19 वेबपोर्टल के इंट्री का कार्य पूरा करने का निदेश हुलासगंज, काको एवं घोषी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को दिया। साथ हीं सिविल सर्जन को निदेश दिया कि इंट्री नहीं पूरा करने पर संबंधित से स्पष्टीकरण किया जाए।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 समाप्ति को ध्यान में रखते हुए सभी मदों को आवश्कता अनुसार व्यय करना सुनिश्चित करें। साथ हीं यह भी निदेश दिया गया कि किसी कार्य का कार्यकारी एजेंसी अथवा व्यक्ति का विपत्र का भुगतान लंबित है, तो उसका कारण के साथ आवंटन की मांग कर संबंधित को भुगतान करें। भुगतान नहीं किये जाने पर संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के द्वितीय डोज पर भी परिचर्चा किया गया, जिसमें बताया गया कि जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा स्वास्थ्य संस्थान में 15 फ़रवरी से 4838 कर्मियों लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें कुल 890 व्यक्तियों को द्वितीय डोज का टीकाकरण दिया गया है, जिसमें 292 पुरूष तथा 598 महिला कर्मी आच्छादन हुए है। स्वास्थ्य विभाग के कुल 5261 कर्मियों को प्रथम डोज का टीकाकरण दिया गया है। जिला पदाधिकारी ने शीघ्र सभी स्वास्थ्य कर्मियों को द्वितीय डोज का टीकाकरण देने का निदेश दिया।

वहीं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड निर्माण करने हेतु आयुष्मान पखवाड़ा पर परिचर्चा किया गया, जिसमें पाया गया कि शिविर स्थल तक लाने की जिम्मेवारी संबंधित कार्य आशा कार्यकर्त्ता, आँगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी को दिया गया था, जिसमें अपेक्षित सहयोग नहीं किया जा रहा है। बैठक में जिला पदाधिकारी, सिविल सर्जन डॉ. श्रवण कुमार, डीपीएम, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रबंधक सहित स्वास्थ्य पदाधिकारी उपस्थित थे।