पटना

जहानाबाद: जिले में गुरुवार से शुरू होगा टीकाकरण महाभियान, ढाई सौ केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन


डीएम ने जिलेवासियों से की टीका लगवाने की अपील

जहानाबाद। जिले में टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत गुरुवार से होगी। इसे लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारियां की है। जिले में अभी तक सौ केन्द्रों तक वैक्सीनेशन किया जा रहा था, लेकिन इस मेगा शिविर के लिए जिले में ढाई सौ केन्द्र बनाए गए हैं। इस बाबत डीआईओ डॉ विनोद कुमार ने बताया कि जिले में कोविशिल्ड का 800 वॉयल यानि 8000 डोज की आपूर्ति हुई है। वहीं 227 वॉयल कोवैक्सीन भी उपलब्ध है। इस प्रकार जिले में गुरुवार के अभियान के लिए फि़लहाल दस हजार दो सौ सत्तर लोगों के वैक्सीनेशन का इंतजाम हो चुका है। आगे और वैक्सीन आपूर्ति की बात बताई जा रही है।

डीआईओ ने बताया कि मेगा टीकाकरण शिविर के लिए जिले में 250 केंद्र बनाए गए हैं। ये केंद्र जिले के सभी पंचायतों में दो-दो जगहों पर आयोजित होगा। इसके अलावा नगर परिषद के सभी वार्डों एवं रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड मे भी टीका केंद्र बनाया गया है, जहां स्थानीय लोग आकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। साथ ही सभी पीएचसी में भी पूर्व की तरह टीकाकेंद्र सुचारू रूप से कार्यरत रहेगा।

प्रत्येक केन्द्र पर 125 लोगों के टीकाकरण का है लक्ष्य

जिले के प्रत्येक केन्द्र पर कम से कम 125 व्यक्तियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। बता दें कि जिले में कुल 564 गॉव है, जिसमें अंतिम व्यक्ति तक कोविड-19 का वैक्सिन देने के लिए प्राथमिक शिक्षक, किसान सलाहकार, आँगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी, विकास मित्र एवं अन्य से समन्वय स्थापित कर हर एक व्यक्ति को टीका दिलाना होगा। इसके लिए सभी को घर-घर जाकर लोगो को जागरूक करना होगा।

डीएम ने जिलेवासियों से की वैक्सिन लगवाने की अपील

जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने जिलावासियों से 01 जुलाई को कोविड-19 वैक्सिनेशन कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। उन्होंने टीकाकरण साइट पर कार्यरत कर्मियों को निर्देशित किया कि कोई भी व्यक्ति जो कोरोना संक्रमित हो चुका है, उन्हें टीका तीन माह के उपरांत ही लगाया जाएगा। पदाधिकारी द्वय ने सभी संबंधित कर्मियों को सख्त निदेश दिया कि वैक्सिनेशन कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही माफ़ नहीं की जाएगी। टीकाकरण अभियान को सफ़ल और सुदृढ़ करने के लिए जीरो एरर पर कार्य करना है।

केंद्रों पर होगी लोगों के डाटा की इंट्री

अधिकारियों ने बताया कि एक जुलाई को प्रारंभ कोविड-19 वैक्सिनेशन कार्यक्रम में टीका के लिए आये व्यक्तियों का डाटा इंट्री किया जाएगा, जिसका निर्वाचन प्रक्रिया के अनुसार लाईव वैक्सिनेशन डाटा इंट्री देखा जाएगा। इसमें पाँच कॉलम में इंट्री किया जाना है। जिसमें नाम, पता, आधार नंबर, जन्म तिथि इत्यादि प्रविष्टि की जाएगी।

अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय टीकाकरण ही है, जिसके लिए हमें हर संभव प्रयास करना होगा।  जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों मसलन समाहरणालय, अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत, सभी शिक्षक, किसान सलाहकार, आंगनबाड़ी सेविकाओं व सहायिकाओं, जीविका दीदी, विकास मित्र इत्यादि से प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है कि उनके परिजनों को शत प्रतिशत टीका लगा दिया गया है।

उक्त कार्य में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी को अपने-अपने प्रखंडों के समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति अथवा धर्मगुरूओं को साथ बैठक कर टीकाकरण अभियान को सफ़ल बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निदेश दिया गया कि 01 जुलाई को अपने-अपने विद्यालय के शिक्षकों के साथ टीकाकरण कार्य एवं जागरूकता कार्य में सहायता करें।