पटना

जहानाबाद: डीएम ने उदेरास्थान बराज व हुलासगंज प्रखण्ड कार्यालय का किया निरीक्षण


प्रखंड में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति लाने का दिया निर्देश

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने हुलासगंज प्रखंड अवस्थित उदेरास्थान बराज एवं प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। उदेरास्थान बराज के निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सहायक अभियंता से जल के बहाव, संग्रहण, सिंचाई क्षेत्र आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त की। मौके पर उन्होंने निर्देश दिया कि उदेरास्थान बराज का निरंतर अनुश्रवण करते हुए ससमय जल का डिस्चार्ज सुनिश्चित करेंगे।

इसके साथ ही जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ प्रखंड में क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उनमें प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। महिलाओं के उत्थान, सशक्तिकरण एवं समाज में सक्रिय सहभागिता को सुनिश्चित करने हेतु हुलासगंज प्रखंड में क्रियान्वित जीविका समूहों के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। जिलाधिकारी ने प्रखंड परियोजना प्रबंधक, जीविका को निर्देशित किया कि वह जीविका समूहों से संलग्न महिलाओं को मत्स्य पालन, मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन, डेयरी आदि में प्रोत्साहित करेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं को ऐसे कार्यों, उत्पादन में प्रशिक्षित करने को निर्देशित किया जिन सामग्रियों की खपत रोजाना की जाती है ताकि बाजार में निरंतर बनी मांग के कारण महिलाओं के आय का श्रोत बना रह सके और उन्हें स्थाई रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। वहीं डीएम ने जन वितरण प्रणाली को सुदृढ़ करते हुए सभी पात्र लाभुकों को ससमय खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी द्वारा जानकारी उपलब्ध दी गई कि हुलासगंज प्रखंड में चालीस फ़ीसदी रोपण का कार्य किया जा चुका है। इसके आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित को निर्देश दिया कि शेष कार्य 25 जुलाई तक करना सुनिश्चित करेंगे। जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग, क्षेत्र का निरंतर अनुश्रवण करने का निर्देश दिया ताकि सभी योजनाओं में प्रगति बनी रहे और हुलासगंज प्रखंड बेहतर प्रदर्शन कर सके।