पटना

यूक्रेन में फंसे बिहारवासियों को राज्य सरकार अपने खर्चे पर वापस लायेगी : नीतीश


पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यूक्रेन से दिल्ली-मुंबई आने वाले बिहार के लोगों को राज्य सरकार के खर्चे पर लाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। बिहार के स्थानिक आयुक्त को विदेश मंत्रालय से समन्वय कर समुचित काररवाई करने का निर्देश दिया गया है। केंद्र सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए विशेष विमान भेजने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शनिवार को यूक्रेन से बिहारवासियों को लेकर दो विमानों के मुंबई और दिल्ली में लैंड करने की सूचना मिली है, जहां से बिहार आने वाले लोगों का संपूर्ण किराया राज्य सरकार देगी। इसके पहले राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यूक्रेन में फंसे बिहारी विद्यार्थियों के मामले को अधिकारी लोग देख रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर दिल्ली में बिहार की स्थानिक आयुक्त पलका सहनी ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है।

मालूम हो कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर दिल्ली में बिहार की स्थानिक आयुक्त पलका सहनी ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया है। इस मसले पर सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा ने शुक्रवार को ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस विषय को काफी गंभीरता से स्वयं मानीटर कर रहे हैं। दिल्ली स्थित स्थानिक आयुक्त संबंधित दूतावास के अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में हैं।

विद्यार्थियों को यूक्रेन व अन्य हिस्से से सुरक्षित लाने की गति को तेज करने पर लगातार संपर्क में हैं। बिहार के अधिकारी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं। यह प्रयास प्रक्रिया में है कि बिहार के विद्यार्थियों को यूक्रेन के पड़ोसी राज्य हंगरी, पोलैंड, स्लोवाक रिपब्लिक और रोमानिया के रास्ते बाहर निकाला जाए। बिहार की सरकार उन विद्यार्थियों के स्वजनों के साथ हैं, जो यूक्रेन में फंसे हैं।