पटना

जहानाबाद: फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षार्थी का प्रवेश होगा वर्जित : डीएम


सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर डीएम ने की बैठक

जहानाबाद। जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) द्वारा मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्य निषेध सिपाही की रिक्तियों के विरुद्ध चयन को लेकर 27 फरवरी को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा तथा उसी दिन आयोजित होने वाले राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा से संबंधित बैठक प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं केंद्राध्यक्षों के साथ किया।

मद्य निषेध सिपाही लिखित परीक्षा का आयोजन 13 परीक्षा केंद्रों पर तथा राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। मद्य निषेध सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा जिले में 13 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित किया जाएगा। कदाचारमुक्त निष्पक्ष स्वच्छ वातावरण में परीक्षा संचालन एवं विधि व्यवस्था संधारण को लेकर स्टैटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, जोनल सह गश्ती दंडाधिकारी, उड़नदस्ता दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है। उड़नदस्ता दल की प्रतिनियुक्ति परीक्षा के स्वच्छ संचालन के लिए केन्द्रों का औचक निरीक्षण करना है। अपर समाहर्त्ता सह उप विकास आयुक्त अरविंद मंडल को मद्य निषेध सिपाही भर्ती लिखित परीक्षा को लेकर सहायक संयोजक के रूप में नामित किया गया है।

डीएम ने परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए फर्जी परीक्षार्थी एवं ब्लू-टूथ इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग करते हुए पाये जाने वाले परीक्षार्थी के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करने का निदेश दिया है। सभी केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश एवं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। मुख्य प्रवेश द्वार पर भीड़ नहीं लगाने तथा अभ्यर्थियों एवं वीक्षकों को पंक्तिबद्ध तरीके से प्रवेश कराने का निदेश दिया गया।

डीएम ने केन्द्राधीक्षक को निदेश दिया कि परीक्षार्थी को बिना फोटो पहचान पत्र के किसी भी परिस्थिति में प्रवेश न दिया जाए। परीक्षा के सफल संचालन को लेकर अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके नोडल पदाधिकारी के रूप में अनुमंडल पदाधिकारी को नामित किया गया है। अनुमंडल कार्यालय अवस्थित नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06114-223013 है, जो परीक्षा की तिथि को कार्यरत रहेगा।