पटना

जहानाबाद: डीएम ने की कल्याण विभागों के कार्यो की समीक्षा


महादलित टोले में समुदायिक भवन का प्रस्ताव भेजने का दिया निर्दे

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय प्रकोष्ट में कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, बाल संरक्षण के कार्यो की समीक्षा कर कई आवश्यक दिशा निदेश दिये गये। बैठक में जिला पदाधिकारी ने जिला कल्याण पदाधिकारी को निदेश दिया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्राप्त आवंटन के व्यय का उपयोगिता प्रमाण पत्र तैयार कर शीघ्र विभाग को भेजा जाए तथा लम्बित मामलों का भुगतान हेतु निदेश दिया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी ने जिला कल्याण पदाधिकारी को महादलित टोलों में संबंधिात अंचल अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर स्थल चयनित कराते हुए सामुदायिक भवन निर्माण हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया। साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या आवासिय विद्यालय के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर भी विभाग को प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया, ताकि संबंधित व्यक्तियों को लाभ मिल सके।

जिला बाल संरक्षण इकाई के समीक्षा के क्रम में पाया गया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना तथा परवरिस योजना का सॉफ्टवेयर पर कम इंट्री किया गया है, जिस पर जिला पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में कम इंट्री के लिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को तथा परवरिस योजना के लिए संबंधित बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को स्पष्टीकरण करने का निदेश दिया गया तथा इसे प्राथमिकता स्तर पर करने का निदेश दिया गया।

उक्त बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ-साथ जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, सहायक निदेशक बाल संरक्षण इकाई, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।