पटना

जहानाबाद: डीएम ने नौआवां पंचायत में सरकारी योजनाओं का लिया जायजा


ग्रामीणों के साथ संवाद कायम कर लोगो की समस्याओं से हुए रूबरू

जहानाबाद। जिले के रतनी फ़रीदपुर प्रखंड अंतर्गत नौआवॉ पंचायत के विभिन्न वार्डो का जिला पदाधिकारी नवीन कुमार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण किया। मौके पर उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों के साथ संवाद कायम कर लोगो की समस्याओं की जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के क्रम में नौआवॉ पंचायत के श्रीविगहा गांव में सात निश्चय योतना के तहत् मुख्यमंत्री हर घर नल का जल एवं पक्की गली योजना का निरीक्षण किया।

मौके पर उन्होंने वार्ड सचिव को निदेश दिया कि जहॉ-जहॉ मरम्मति की आवश्यकता है, वहॉ शीघ्र मरम्मति का कार्य प्रारंभ किया जाए। मौके पर कनीय अभियंता द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री पक्की नली-गली योजना के तहत् कई वार्डो में कई स्थानों पर स्थानीय लोगो द्वारा कार्य में बाधा डाला जाता है, जिसपर जिला पदाधिकारी द्वारा कनीय अभियंता को संबंधित व्यक्ति को चिन्हित कर प्राथमिकी दर्ज करने का निदेश दिया गया।

निरीक्षण में कई स्थानों पर मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजना के सफ़ल क्रियान्वयन की भी जाँच किया गया, जिसमें पाया गया कि कई स्थानों पर पाईप विछाने की आवश्यकता है, जिसके लिए प्राक्कलन तैयार करने का निदेश कनीय अभियंता को दिया गया। साथ हीं आँगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया गया जहॉ बच्चे बिना यूनिफ़ार्म के पाये गये, जिसके लिए संबंधित आँगनबाड़ी केन्द्र के सेविका को निदेश दिया गया कि बच्चों के अभिभावक के खाते में शीघ्र पोषाक की राशि उपलब्ध करावें, ताकि सभी बच्चे केन्द्र पर यूनिफ़ार्म में उपस्थित रहें।

क्षेत्र भ्रमण के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति की भी समीक्षा की गई। किसानों ने बताया कि उन्होंने अपना धान पैक्सों को उपलब्ध करा दिया है, परन्तु अभी तक धान क्रय की राशि का भुगतान नहीं किया गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा किसानों को बताया गया कि सरकार द्वारा राशि उपलब्ध करा दिया गया है, भुगतान शीघ्र कर दिया जाएगा।

जिला पदाधिकारी से किसानों से वार्तालाप में बताया गया कि किसान सलाहकारों, किसान समन्वयको एवं कृषि समन्व्यकों द्वारा उर्वक, फ़सल संबंधित जानकारी नहीं दी जाती है, जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा संबंधिात किसान सलाहकार, किसान समन्वयक एवं कृषि समन्वयक को निदेश दिया कि खेती से संबंधित आवश्यक जानकारी किसानों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

जिला पदाधिकारी द्वारा इब्राहिमपुर गॉव में निरीक्षण किया गया, जहॉ जन वितरण प्रणाली के दूकानों का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें स्थानीय लोगो द्वारा बताया गया कि दो माह का मिलने वाला राशन नहीं दिया गया है, जिस पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित मार्केटिंग ऑफि़सर को निदेश दिया कि मामले की जाँच कर प्रतिवेदन उपलब्ध करावें।

निरीक्षण में जिला पदाधिकारी के साथ साथ उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे।