पटना

जहानाबाद: डीएम ने मिसेज ग्लोबल बिहार बनी जिले की बेटी अनमोला को किया सम्मानित


      • महिला व बाल विकास के मामलों में जिले की बनेगी ब्रांड अंबेस्डर
      • जिले की बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत है अनमोला : नवीन

जहानाबाद। मिसेज ग्लोबल बिहार की विजेता बनी जिले की बेटी अनमोला सिन्हा को जिले के महिला व बाल विकास मामलों का ब्रांड अंबेस्डर बनाया गया है। सोमवार को यहां होटल शिवम दरबार के सभागार में आयोजित एक समारोह में जिलाधिकारी नवीन कुमार ने उन्हें जिला प्रशासन की ओर से पुरस्कृत करते हुए इस आशय का एलान किया। मौके पर पूर्व मंत्री अभिराम शर्मा, जिला परिषद की चेयरमैन आभा सिन्हा, सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश यादव सहित कई प्रमुख लोग भी उपस्थित थे।

शहर के टेनीबीघा के रेलवे इंजीनियर अशोक कुमार सिन्हा की बेटी व इरकी के वरिष्ठ राजद नेता सुरेश यादव की बहु अनमोला सिन्हा की इस उपलब्धि को लोगों ने जिले की बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए कहा कि यह वास्तव में पूरे जिले के लिए गौरव का विषय है। डीएम ने कहा कि अनमोला ने अपनी विलक्षण प्रतिभा से साबित कर दिया है कि जिले की बेटियां किसी मायने में लड़कों से कम नहीं है। उसने वह कर दिखाया, जो अब तक महानगरों के लड़कियों का एकाधिकार समझा जाता था।


घरेलू हिंसा के खिलाफ़ बनेंगी महिलाओं की आवाज

यूपी के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट व पटना यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त करने वाली अनमोला बहुमुखी प्रतिभा की धनी रही हैं। उन्होने कहा कि महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए परिवार में एक अच्छा माहौल देना जरूरी है लेकिन आज घरेलू हिंसा महिलाओं के विकास में बड़ी बाधा बनकर सामने आ रही है। वे इसके खिलाफ़ मुखर आवाज बनना चाहती हैं। उनका कहना है कि वे पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए उन्हें जागरूक कर उन्हें हर स्तर पर मदद देने के लिए काम करेंगी।

आगे वे राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी हाथ आजमाएंगी तथा अपनी उपलब्धि को विस्तारित कर वे जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करेंगी। उन्होने समाज के लोगों से अपील करते हुए कहा कि घरेलू हिंसा के विरुद्ध हर कोई मिलकर आवाज उठाएं। घर और समाज में महिलाएं और बुजुर्गों का सम्मान करें। भ्रूण हत्या किसी भी कीमत पर स्वीकार नहीं करना चाहिए। इससे समाज में एक बड़ा व सकारात्मक बदलाव आ सकेगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि अनमोला ने अपनी प्रतिभा से अपनी क्षमता को साबित कर दिखाया है। जिला प्रशासन उसके मेरिट का इस्तेमाल करेगा। उन्होने मौके पर उन्हें जिले के महिला व बाल विकास कार्यक्रमों का ब्रांड एंबेस्डर बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि आगे से जिला प्रशासन उन्हें व्यापक महिला हित व बाल विकास के कार्यक्रमों से लेकर घरेलू हिंसा के खिलाफ़ चलाए जा रहे अभियानों में बतौर अंबेस्डर जिला प्रशासन की ओर से प्रतिनिधित्व देगा।

जिला परिषद की चेयरमैन आभा सिन्हा ने कहा कि अनमोला की सफ़लता ने साबित कर दिया है कि घर की दहलीज से बाहर निकल यहां की बेटियां तथा बहुएं प्रदेश तथा देश स्तर पर अपनी प्रतिभा का परचम लहरा सकती हैं। अनमोला ने अपनी उपलब्धिकयों के लिए अपने परिवार खास कर पति सुजीत कुमार जो पटना के एक हिंदी दैनिक में सीनियर रिपोर्टर हैं, उन्हें श्रेय दिया।

उन्होने कहा कि पारंपरिक समाज में इस स्तर पर पहुंचने के लिए परिवार का सहयोग जरूरी होता है, जो उन्हें उनके परिवार से भरपूर मिला है। उन्होने कहा कि वे घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए आगे काम करना चाहती हैं।