पटना

जहानाबाद: मशरूम उत्पादन में जिले को पैकेजिंग सेन्टर के रूप में किया जाएगा विकसित : डीएम


जिले में हर माह 500 क्विंटल मशरूम उत्पादन का है लक्ष्य

जहानाबाद। जिले में मशरूम की खेती को बढ़ावा देने को लेकर सदर प्रखंड के किनारी पंचायत के कुंम्हवाँ में किये जा रहे मशरूम उत्पादन का जिलाधिकारी नवीन कुमार ने निरीक्षण किया। मौके पर उन्होने कहा कि जिले को मशरूम उत्पादन में कलेक्शन सह पैकेजिंग सेन्टर के रूप में विकसित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कुम्हवाँ गांव निवासी हरिंदर सिंह के द्वारा अपनी निजी जमीन पर मशरूम की खेती की जा रही है। यहाँ उनके द्वारा अब तक दो यूनिट लगाए गए हैं और पिछले 3 साल से उनके द्वारा मशरूम उत्पादन का कार्य किया जा रहा है। एक यूनिट पूरी तरह से एसी यूनिट है जहां सालों भर उत्पादन होता है और दूसरे यूनिट में मौसम के अनुकूल उत्पादन किया जाता है। आत्मा केन्द्र के द्वारा प्रशिक्षण लेकर उनके द्वारा यह कार्य प्रारंभ किया गया था।

डीएम ने बताया कि जिले में प्रति माह मशरूम उत्पादन 200 क्विंटल है और वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट स्कीम के तहत मशरुम उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना है। उन्होंने बताया कि 500 क्विंटल हर माह का लक्ष्य 3 महीनों में प्राप्त करने के पूरे प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें 50 क्विंटल क्षमता के 40 यूनिट लगाए जाएंगे।

जीविका और अन्य छोटी-छोटी ग्रामीण जीविकोपार्जन वाले लोग के माध्यम से भी उत्पादन कराया जाएगा। जिला पदाधिाकारी ने बताया कि इस उत्पादन का कोलकत्ता पोर्ट के माध्यम से विदेशों में निर्यात किया जाएगा। उन्होने कहा कि जहानाबाद में मशरूम कलेक्शन सह पैकेजिंग सेन्टर का निर्माण किया जाएगा।

वहीं महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ने कहा कि उद्योग विभाग के माध्यम से हरिन्द्र सिंह को मशरूम उत्पादन हेतु फ़र्टिलाइजर प्लांट लगाने हेतु 25 लाख का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और पुरानी उत्पादन तकनीक के स्थान पर कम दिनों में ही मशरूम का उत्पादन संभव हो जाएगा। निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त, जिला कृषि पदाधिकारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।