पटना

जहानाबाद: तेज आंधी-तफ़ूान में चलती ट्रेन पर उखड़ कर गिरा पेड़


ड्राइवर की सूझबूझ से होते-होते टली दुर्घटना

जहानाबाद। पटना गया रेलखंड पर उस समय एक बड़ी घटना होते होते रही, जब चलती ट्रेन पर तेज आंधी तफ़ूान के कारण पेड़ उखड़ कर गिर गया, परन्तु ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन को रोक दिया। घटना तकरीबन दोपहर के 12:30 के करीब की है जब जहानाबाद रेलवे स्टेशन से पैसेंजर ट्रेन पटना के लिए खुली ही थी कि अचानक तेज रफ्तार से आंधी तफ़ूान के साथ तेज वर्षा होने लगी और ट्रेन ने अभी रफ्तार पकड़ी ही थी कि कनौदी गांव के समीप चलती ट्रेन पर ही पेड़ उखड़ कर गिर गया।

ड्राइवर की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

ड्राइवर ने समझदारी का परिचय देते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगा ट्रेन को रोक दिया जिससे कोई बड़ी घटना होने से बच गई। हालांकि पेड़ गिरने से डाउन लाइन का परिचालन दो घंटे से बाधित है और ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेन दो घंटे से खड़ी रही। इधर घटना की सूचना मिलते ही रेलवे की टीम ने पेड़ को काटकर हटा दिया और शुरू करा दिया।

क्या कहते है रेल अधिकारी

इस वाबत मौके पर रेलवे ट्रैक ठीक करने पहुचे रेल अधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया और ड्राइवर ने गाड़ी पर पेड़ के गिरते ही पेंटो गिराकर ट्रेन रोक दिया था। उन्होंने बताया कि यह 03270 पटना गया पैसेंजर ट्रेन थी और अगर पेड़ पहले गिर गया होता तो और बड़ी घटनाओं हो सकती थी।

शहर में भी हुआ है काफ़ी नुकसान

जहानाबाद में दोपहर के 12 बजे के करीब काफ़ी तेज रफ्तार से आंधी पानी आई जिसमे रेलवे स्टेशन परिसर में फ़हरा रहा 150 फ़ीट ऊँचा तिरंगा का पोल टूट कर गिर गया। वहीं शहर में कई घरों के दीवार, पेड़ और बिजली के पोल भी उखड़ गये है। एन एच 110 पर राजाबाजार पुल के नीचे पानी जमा होने से यातायात  घंटों बाधित रहा। शहर के नयाटोला, फि़दा हुसैन, गड़ेरिया खंड, सब्जी मंडी और मलहचक मुहल्ले में नाले का पानी सड़को पर बहने लगा है।

कई घरों के उड़े छप्पर, नल-जल की टंकी भी गिरी

एकाएक आये आंधी-पानी से काको प्रखंड क्षेत्र के कई घरों को नुकसान पहुंचा। वहीं पेड़ों के टहनी गिरने से कई जगह घरों की दीवारे टूट गयी तो कहीं रास्ते अवरुद्ध हो गए। जानकारी के अनुसार नोनही पंचायत के नगमा में कमलेश राम के घर का करकट पेड़ गिरने से धवस्त हो गया। वहीं ज्ञानी बिगहा निवासी पार्वती देवी और सीताराम यादव के घरों का करकट तेज हवा उड़ा ले गया। हालाँकि तेज आवाज होने पर घर के सदस्य घर से निकल भागे जिसकी वजह से केवल घर में रखे सामान की छति हुई।

इधर खालिसपुर पंचायत के बीबीपुर स्थित वार्ड नंबर 11 में नल जल की पानी से भरा दो टंकी तेज पानी आंधी के कारण रेलिंग तोड़ते हुए निचे गिर गया, जिससे एक टंकी पुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। प्रखंड मुख्यालय के कई मुहल्लों में पेड़ की टहनियाँ टूट कर गिरने से रास्ता अवरुद्ध हुआ जिसे स्थानीय लोगों के प्रयास से सुचारु किया गया। वहीं तेज हवा और पानी के कारण टूटे वृक्ष की टहनियों के तार पर गिरने के कारण संवाद प्रेषण तक बिजली आपूर्ति भी बाधित थी।