पटना

फुलवारी शरीफ: नहीं दिखाई दिया चांद, शुक्रवार को मनेगी ईद


 

फुलवारी शरीफ। राजधानी पटना के फुलवारी शरीफ में बुधवार की देर शाम तक ईद का चांद देखे जाने को लेकर इमारत शरिया में बैठक का दौर जारी रहा, हालांकि बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे देश में कहीं से भी ईद का चांद नहीं देखे जाने की खबर मिली इसके बाद अधिकारिक रूप से ऐलान कर दिया गया कि ईद का त्योहार शुक्रवार को पूरे अकीदत के साथ मनाया जाएगा।

इमारत-ए-शरिया के काजी-ए-शरीयत मौलाना अंजार आलम कासमी और ख़ानक़ाह-ए-मुजिबिया के प्रबंधक मौलाना मिनहाजुद्दीन कादरी मुजीबी ने आधिकारिक रूप से एलान करते हुए बताया कि देश के किसी भी हिस्से में ईद का चाँद नही दिखाई दिया है, जिससे ईद का मुबारक त्योहार शुक्रवार को पूरे अकीदत से मनाया जाएगा और ईद के नमाज को लोग अपने घरों में ही पढ़ेंगे।

कोरोना के खतरे को देखते हुए मस्जिदों में नमाज नही पढ़ाने को लेकर सरकारी गाईड लाईन का पालन करने की अपील की गयी है। वहीं शुक्रवार को ईद मनाए जाने के एलान के साथ ही लोगों ने सोशल मीडिया और कॉल करके अपने मित्रों परिवार और स्वजनों को ईद की मुबारकबाद पेश करने में जुट गए। इस बार भी ईद पर उलेमाओं और सरकार ने कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए गले मिलने और हाथ मिलाने से परहेज करने की अपील की है।

वहीं कोरोना को लेकर इस बार अपने स्तर से लोगों ने ईद की तैयारियां पहले से ही कर रखी है। बाजारें बन्द है ऐसे में कपड़ो श्रृंगार की दुकानें नही खुल रही है जिससे लोग मायूस तो हैं लेकिन महामारी से जूझते मानवता को बचाये रखने के लिए लोग ईद को घरों में ही मनाएंगे । इस बार ईद मिलन का सामूहिक समारोह भी नही आयोजित किये जायेंगे।