पटना

जहानाबाद: पंचायत चुनाव को ले मास्टर प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण की हुई शुरुआत


जहानाबाद। आगामी पंचायत आम निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय के निदेशानुसार शुक्रवार को उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता के नेतृत्व में समाहरणालय स्थित ग्राम फ्लेक्स भवन में मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर मास्टर प्रशिक्षकों के ईवीएम एवं वीवीपैट के संचालन का प्रशिक्षण सत्र का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन कर प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिले के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को ईवीएम तथा वीवीपैट संबंधी विस्तृत जानकारी दी जा रही है। उक्त प्रशिक्षण में मतदाताओं द्वारा मतदान के समय किस प्रकार ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रयोग कैसे किया जाएगा। यह भी प्रशिक्षण के माध्यम से बताया जाएगा। साथ ही मतदान दिवस के समय किसी मतदान केन्द्र पर ईवीएम तथा वीवीपैट मशीन में यदि कोई मामूली तकनीकी गड़बड़ी आ जाती है, तो उसके समाधान को लेकर भी इस प्रशिक्षण अवधि में जानकारी दी जाएगी।

राज्य स्तर पर पूर्व से प्रशिक्षण प्राप्त 6 प्रशिक्षक 121 मास्टर ट्रेनर्स को हैंड्स ऑन प्रशिक्षण एवं निर्वाचन संचालन प्रक्रियाओं का गहन प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण में उप निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत), सह जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क प्रयोग, सेनेटाईजेशन पर खास ध्यान दिया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ कर दिया गया है, जो तीन पाली में आयोजित की जाएगी। प्रशिक्षण में तीनों पाली में पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को अच्छी तरह से जानकारी ससमय प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होकर प्राप्त करने का निदेश दिया, ताकि मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।