पटना

जहानाबाद: पढ़ना-लिखना अभियान के सफ़ल संचालन को लेकर डीडीसी ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक


‘‘संध्या पाठशाला’’ के जरिये शिक्षा की मुख्यधारा से जुडेंगे बंचित लोग

जहानाबाद। समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में प्रौढ शिक्षा हेतु पढ़ना-लिखना अभियान के सफ़ल संचालन हेतु संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक किया गया। उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिन लोगो ने अभी तक शिक्षा हासिल नहीं की है, उनको शिक्षित बनाने के उद्देश्य से प्रौढ़ शिक्षा अभियान का आयोजन किया गया है।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि यह जिला प्रशासन की एक नई पहल है जिसके माध्यम से ‘‘संध्या पाठशाला’’ का आयोजन कर शिक्षा से वंचित रहे युवकों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान के पहले चरण में अंबेडकर नगर की महिलाएं जो शिक्षा से वंचित रही हैं उनके लिए संध्या पाठशाला का प्रारंभ किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत नव नामांकित महिलाओं एवं युवाओं को स्टडी किट प्रदान किया गया है।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि इस अभियान के सफ़ल क्रियान्यवन के लिए विद्यालय में प्रतिनियुक्त सभी शिक्षक को निदेश दिया गया कि वे नियमित रूप से संधया 4:00 से 6:00 तक इन महिलाओं को पढ़ाएंगे और उन्हें सशक्त बनने की ओर इनका मार्गदर्शन करेंगे।

उन्होंने बताया कि जिला निबंधान सह परामर्श केन्द्र (डीआरसीसी) में कौशल विकास एवं रोजगार उन्मुखीकरण के लिए हुए एक दिवसीय कार्यशाला में शिक्षा हासिल ना कर पाने वाले जिन 30 महादलित समुदायों के युवाओं को सूचीबद्ध किया गया था, उनका शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य इस पढ़ना-लिखना अभियान के माध्यम से होली के बाद शुरू किया जाएगा।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि यह पहल वैसे युवाओं के लिए है जो 15 से 30 वर्ष के आयु वाले युवाओं के लिए है जो किसी कारणवस शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाये है, और वर्तमान में छोटे मोटे रोजगार से अपना जीवन यापन कर रहे हैं। अतः इस पहल के अंतर्गत प्रौढ शिक्षा से संबंधित एक वर्ष में तीन सत्र होगा जिसमें प्रत्येक स्तर में शिक्षण अवधिा 04 महिनों की होगी और 120 घंटे का शिक्षण कार्य संचालित होगा। जिससे युवाओं को शिक्षा देकर उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनायेगा।

उक्त बैठक में में उप विकास आयुक्त के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी माध्यमिक शिक्षा/साक्षरता, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी समग्र शिक्षा, सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि, सदस्य जिला परिषद एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।