पटना

जहानाबाद: शकुराबाद के सरकारी अस्पताल में बड़े पैमाने पर दवाओ में हेराफ़ेरी


कुछ टंकी में तो कुछ को जलाकर किया गया बर्बाद

जहानाबाद। सरकारी अस्पतालों में दवायें नही मिलने की शिकायतें लगातार मिलती रहती है परंतु जहानाबाद जिले के रतनी प्रखंड क्षेत्र स्थित रामाश्रय प्रसाद सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक दवाएं मरीजों को न देकर शौचालय की टंकी में फ़ेंक दी गई है और कुछ को जला दिया गया है। जिसे तस्वीरों में साफ़ देखा जा सकता है कि बड़े पैमाने पर अस्पताल में उपलब्ध रहने वाली दवाओं को मरीजों को ना देकर इधर उधर फ़ेंक दिया गया है।

हालांकि इनमें से कई दवाओं के रैपर पर एक्सपायर होने की भी तिथि अंकित है तो कई दवा के रैपर पर एक्सपायर होने में अभी भी समय बच रहा है। वही इस मामले पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी ने बताया कि दवा के फ़ेंके जाने या बर्बाद कर दिए जाने कि उन्हें जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि वह खुद इस बात की जांच करेंगे कि भारी पैमाने पर जीवन रक्षक दवा रोगियों को ना देकर नाले में क्यों फ़ेंक दी गई और क्यो जला दी गई है।

वहीं उन्होंने बताया कि एक्सपायरी दवाओं को भी नष्ट करने के लिए पहले एक कमेटी द्वारा निर्णय लिया जाता है। जिसके बाद ही एक्सपायर की गई दवाओं को नष्ट किया जाता है। गौरतलब है कि प्रखंड स्तर और दूरदराज के इलाकों में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा ना मिलने की शिकायत मरीज और उनके परिजन अक्सर करते रहते हैं। और ऐसे में अस्पताल प्रशासन पर सवाल उठना भी लाजमी है।