पटना

पटना: एक लाख स्कूलों में सौ फीसदी बच्चों के साथ शुरू हुई 8वीं तक पढ़ाई


शिक्षार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ चलने लगे कोचिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन एक लाख स्कूलों में शतप्रतिशत बच्चों की उपस्थिति के साथ 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई सोमवार से शुरू हो गयी। कोचिंग संस्थानों में भी शिक्षार्थियों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ पढ़ाई शुरू हो गयी है। स्कूलों एवं कोचिंग संस्थानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। पढऩे-पढ़ाने वाले मास्क में हैं।

46 दिनों बाद 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ स्कूलों में शुरू हुई है। इनमें 43 हजार सरकारी स्कूल 1ली से 5वीं कक्षा की पढ़ाई वाले हैं। 29 हजार सरकारी स्कूल 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई वाले हैं। 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई 108 स्कूल सरकारी सहायता प्राप्त हैं। ऐसे संस्कृत स्कूल एवं मदरसे भी हैं, जिनमें 8वीं तक की पढ़ाई होती है। इसके साथ ही तकरीबन 20 हजार प्राइवेट स्कूलों में भी पहली से 8वीं तक की पढ़ाई होती है।

आपको याद दिला दूं कि स्कूल-कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर विभागों के साथ ही शिक्षण प्रशिक्षण तथा कोचिंग संस्थानों में गत 30 दिसंबर के बाद से कक्षाओं के संचालन बंद कर दिये गये थे। प्राइमरी स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालयों तक में गत 31 दिसंबर को इसलिए छुट्टïी थी, क्योंकि वह वर्ष 2021 का अंतिम दिन था। उसके अगले दिन एक जनवरी को नये साल 2022 के स्वागत के लिए छुट्टïी थी। दो जनवरी को रविवार था। ऐसे में प्राइमरी स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटीज तक तीन जनवरी को खुलने वाले थे। लेकिन, कोरोना की तीसरी लहर से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर खुल नहीं पाये। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर पढ़ाई के लिए प्राइमरी स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटीज तक बंद कर दिये गये। 39 दिनों बाद सात फरवरी से प्राइमरी स्कूलों से लेकर विश्वविद्यालयों एवं कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई शुरू हुई।

सरकारी आदेश के तहत 1ली से 8वीं तक की कक्षाओं में 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ ही पढ़ाई शुरू हुई। कोचिंग संस्थानों में भी हर दिन 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ ही पढ़ाई शुरू हुई, जबकि 9वीं एवं उच्चतर कक्षाओं से संबंधित सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान तथा अन्य शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले गये। 9वीं एवं उच्चतर कक्षाओं से संबंधित स्कूल-कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों के कार्यालय एवं छात्रावास  भी शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले गये। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तथा अनुसूचित जाति-जनजाति आवासीय विद्यालय, कर्पूरी छात्रावासों तथा अन्य आवासीय विद्यालयों का संचालन पूर्ण क्षमता के साथ शुरू हुआ।

कोरोना की तीसरी लहर जब और नियंत्रित हुई, तो शनिवार को राज्य सरकार ने तय किया कि सभी शिक्षण, प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान, उनके कार्यालय एवं छात्रावास शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। परीक्षाएं सामान्य रूप से कोविड अनुकूल व्यवहार एवं निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया के अनुपालन के साथ ली जा सकेगी। उसके बाद सोमवार को स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई भी बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ शुरू हुई है। कोचिंग संस्थानों की कक्षाएं भी शिक्षार्थियों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ चलनी शुरू हो गयी है।

प्राइवेट स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति के साथ शुरू होने का असर  यहां राजधानी में दिखने लगा। बच्चों को उनके घरों से लाने के लिए जब बसें निकलीं, तो सडक़ें जाम होने लगीं। ऐसा ही दृश्य स्कूलों में छुट्टïी के बाद भी सडक़ों पर दिखा।