पटना

जहानाबाद: भूमि विवाद का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से करें निराकरण : डीएम


बैठक में डीएम ने की भूमि विवाद से सम्बंधित मामलों की समीक्षा

जहानाबाद। जिला पदाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में जिले में भूमि विवाद से संबंधित मामलों की समीक्षा हेतु संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित किया गया। बैठक में जिला पदाधिकारी ने बताया कि भूमि विवाद में अधिाकांश मामले जमीन की मापी, रैयतों के बीच सीमांकन, लोक भूमि अतिक्रमण, सरकारी भूमि के आवंटियों को बेदखल किये जाने तथा नाली-गली एवं छज्जा के निर्माण को लेकर होता है। ऐसे मामलो का निराकरण शनिवार को होने वाली संयुक्त बैठक में अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष दोनों पक्षों को बुलाकर समाधान कराले।

यदि मामला सरकारी भूमि के अतिक्रमण का हो तो सरकारी भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराकर दोनों पक्षों के बीच शान्ति कायम की जा सकती है तथा सरकारी भूमि को भी अतिक्रमण से बचाया जा सकता है। यह अंचल अधिकारी का मुख्य दायित्व है, जिसे करना सुनिश्चित करेंगे। भूमि विवाद से संबंधित समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से निराकरण करना सुनिश्चित करेगे तथा इसमें किसी भी तरह का लापरवाही नहीं की जाने का निदेश दिया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी के साथ साथ अपर समाहर्त्ता, अपर पुलिस अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्त्ता सहित सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे।