पटना

यूपी एवं बिहार मिलकर करेंगे कृषि का कल्याण


फुलवारीशरीफ। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री एवं बिहार के कृषि मंत्री के बीच पटना के फुलवारीशरीफ स्थित बामेती में बैठक आयोजित कर कृषि विभाग में चल रहे योजनाओं के बारे में विस्तार पूर्वक संयुक्त रूप में जानकारियों का आदान -प्रदान किया गया।

उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री  सूर्य प्रताप शाही  मंत्री, कृषि, सहकारिता एवं गन्ना उद्योग विभाग, बिहार सरकार प्रताप सिंह के द्वारा बामेती परिसर का परिभ्रमण किया गया है। उक्त परिभ्रमण कार्यक्रम अंतर्गत बामेती के क्रियाकलापों से अवगत हुए।

इस कार्यक्रम में पटना बामेती के डायरेक्टर के द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यकलापों का प्रस्तुतीकरण दिखाया गया। बामेती अंतर्गत संचालित योजनायें यथा आत्मा योजना, कौशल विकास योजना, किसान चौपाल एवं वर्तमान में उपादान बिक्रेताओं हेतु आहुत देसी योजना के बारे में विस्तृत से चर्चा की गयी।

विशेष सचिव, कृषि-सह-राज्य नोडल पदाधिकारी, आत्मा योजना द्वारा आत्मा योजना अंतर्गत प्रशिक्षण, परिभ्रमण, किसान समूह का गठन, प्रखंड स्तरीय किसान सलाहकार समिति का गठन एवं किसान पाठशाला के बारे में दोनों राज्यों के कृषि मंत्री को अवगत कराया गया। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री द्वारा बामेती, बिहार द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की गयी।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के पदाधिकारी एवं उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग के पदाधिकारी आपस में समन्वय कर राज्य स्तर पर बिहार में सेमिनार /बैठक का आयोजन कर दोनों राज्यों में कृषि में हो रहे कार्यों में नयी जानकारी प्राप्त करेंगे।