उत्तर प्रदेश पटना

जहानाबाद: मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना के तहत डीएम ने कारोबारियों के बीच बांटे वाहन


90 फ़ीसदी अनुदान पर मछली व्यवसायियों को दिए गए वाहन

जहानाबाद। मछली व्यवसाय को बढ़ावा देने को लेकर मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना के तहत जिला कृषि कार्यालय में वाहन वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर डीएम नवीन कुमार ने जिले के अनुसूचित जाति-जनजाति के लाभुकों एवं मछुआ समिति के सदस्यों को मछली के व्यवसाय हेतु 90 फ़ीसदी अनुदान पर फ़ोरव्हीलर, थ्री-व्हीलर तथा टू-व्हीलर वाहन का वितरिण करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

जिला पदाधिाकारी ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में पशु एवं मत्स्य संसाधान विभाग के आदेशानुसार राज्य योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं जन जाति के मत्स्य पालको को 90 प्रतिशत अनुदान राशि पर मात्स्यिकी विकास एवं मत्स्य विपणन हेतु प्रोत्साहित करने हेतु मोपेड-सह-आईस बॉक्स, थ्री व्हीलर एवं फ़ोर व्हीलर की योजना स्वीकृत है।

उक्त योजना के तहत जिलें उपभोगताओं को स्वच्छ एवं ताजी मछली आमजन को उपलब्ध कराने हेतु योजना कार्यान्वित की जा रही है, ताकि वाहनों के माधयम से मछली के कारोबारियों को दूर ग्रामीण क्षेत्रों में बाजारों तक कम समय में मछली पहुंचाने में सहूलियत होगी। वहीं कम समय पर तालाब से बाजार तक मछली पहुंचने से मछली खराब नहीं होगी, इसके लिए मत्स्य विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना के तहत मोपेड सह आईस बॉक्स, थ्री व्हीलर एवं फ़ोर व्हीलर का ईकाई लागत क्रमशः पचास हजार, दो लाख अस्सी हजार तथा चार लाख अस्सी हजार रूपए आकलित है। कार्यक्रम में जिला पदाधिाकारी द्वारा कुल 06 लाभुको को मोपेड एवं 02 लाभुक को थ्री व्हीलर का वितरण किया गया।

उन्होंने बताया कि इस योजना के लाभ हेतु लाभुको को मत्स्य कार्यालय में निबंधन कराना अनिवार्य होगा। साथ ही लाभुक को वाहन प्राप्त करने के लिए 10 फ़ीसदी राशि पूर्व में मारजिंग मनी के रूप में जमा करानी होगी। कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता, जिला मत्स्य पदाधिाकारी सहित अन्य पदाधिाकारी एवं लाभुक उपस्थित थे।