उत्तर प्रदेश पटना

जहानाबाद: कोरोना वैक्सीनेशन से पहले रिहर्सल, जिले के तीन प्रखंडों में हुआ ड्राई रन


तीनों प्रखंडों में 25-25 लोगों पर हुआ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

जहानाबाद। जिले के तीन प्रखंडों जहानाबाद, काको तथा घोषी प्रखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से बचने हेतु टीकाकरण का ड्राई रन का आयोजन किया गया। ड्राई रन का पूर्वाभ्यास जिला पदाधिाकारी नवीन कुमार के नेतृत्व में सदर अस्पताल में किया गया। इस बाबत डीएम ने बताया कि ड्राई रन को तीनों प्रखंडों में 25-25 लाभार्थियों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया है। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम सभी लाभार्थियों को बारी-बारी से थर्मल स्कैनिंग, हैण्ड सैनिटाईज कराते हुए टीकाकरण केन्द्र के अंदर प्रतिक्षालय में भेजा गया।

सत्र स्थल पर सभी लाभार्थी अपना-अपना टीकाकरण पर्ची के साथ उपस्थित हुए। सभी लाभार्थियों के टीकारण से संबंधित सूचना तीनों स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा कोविड एप के माध्यम से उन्हें दिया गया। साथ ही उनके मोबाईल पर एसएमएस से टीकाकरण कराने हेतु एक दिन पूर्व ही सूचित कर दिया गया था। प्राप्त सूचना के आधार पर सभी लाभार्थियों का ड्यू लिस्ट ऑनलाईन तैयार किया गया था।

टीकाकरण के दौरान अथवा पश्चात् होने वाले प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए अलग से कक्ष में चिकित्सक तैनात किया गया है, जो टीकाकरण के समय उपस्थित रहेंगे। सदर प्रखंड के शहरी क्षेत्र अंतर्गत जीएनएम प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित होने वाले पूर्वाभ्यास में जिला पदाधिाकारी, उप विकास आयुक्त मुकुल कुमार गुप्ता, सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिाकारी, प्रभारी अधीक्षक सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।