पटना

जहानाबाद में बीच सड़क पर धराशायी हुआ तीन मंजिला भवन


      • भवन में संचालित था रेडीमेड कपड़े की दुकान
      • बिल्डिंग गिरने से मची अफ़रातफ़री, घण्टों एनएच रहा जाम

जहानाबाद/मखदुमपुर। जिले के मखदुमपुर बाजार में एनएच 83 बस स्टैंड के समीप काजल गारमेंट्स रेडीमेड कपड़े की दुकान का तीन मंजिला भवन अचानक बीच सड़क पर धाराशाई हो गया। वो तो गनीमत रही कि भवन में कोई आदमी नही था, जिससे कोई हताहत नही हुआ। हालांकि भवन के अचानक गिर जाने से लोगों में अफ़रा तफ़री मच गई। वहीं लगभग 3 घण्टे तक एनएच 83 पर आवागमन पूरी तरह से बन्द हो गया। इधर मकान गिरने से बिजली के तार सहित बिजली के कई पोल क्षतिग्रस्त हो जाने से विद्युत आपूर्ति भी बंद हो गई है।

इस बाबत एक चश्मदीद महेंद्र महतो ने बताया कि उक्त मकान में गृह स्वामी आशुतोष कुमार उर्फ चीकू की ही काजल गारमेंट्स रेडीमेड कपड़े की दुकान थी। बुधवार को दोपहर करीब 2:45 में मकान एकाएक गिरने लगा और गड़गड़ाहट की आवाज आने लगी। भवन पहले हिलता डुलता दिखाई दिया। फि़र अगले ही कुछ मिनटों में देखते ही देखते भवन बीच सड़क पर गिर गया। हालांकि आवाज सुनते ही आसपास के लोग सड़क पर आ गए और तत्काल दोनों तरफ़ के वाहनों को रोक दिया गया, जिससे एक बड़ा खतरा टल गया।

उन्होंने बताया कि मकान में सिर्फ दुकाने थीं। कोई रहता नहीं था। वही पड़ोसी धीरज कुमार ने बताया कि इसके गिरने का कारण भवन के पिलर का कमजोर होना हो सकता है। उन्होंने बताया कि भवन पर भार के अनुरूप उसका बेस मजबूत नही था। बगल के ही पिंटू कुमार ने कहा कि यदि यह घटना सुबह दस बजे के आसपास होती तो यहां पर एक बड़ी दुर्घटना हो सकती थी।

परंतु, दोपहर में लॉकडाउन होने के कारण ना तो सड़कों पर वाहनों का आवागमन था और ना ही बाजार में ग्राहक थे। यही कारण है कि एक बड़ी घटना टल गई। वही दुकान के मालिक आशुतोष कुमार ने बताया कि उन्होंने यह दुकान वर्ष 2017 में बनवाया था। तबसे पूरे दुकान में रेडीमेड कपड़े की दुकान चलती थी। लॉकडाउन होने के कारण दुकान बंद थी। उन्होंने बताया कि मकान गिरने से उन्हें करीब छह लाख की क्षति हुई है।

इधर घटना की सूचना पाकर अंचलाधिकारी राजीव रंजन, नगर कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश पूरी, मखदुमपुर थानाध्यक्ष रंजय कुमार दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और जेसीबी लगवाकर मलवा हटवाया। अंचलाधिकारी ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है। भवन गिरने का अब तक स्पष्ट कारण पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।