पटना

जहानाबाद: विशेष मेगा शिविर में 3800 लोगों ने लगवाया कोविड का टीका


बारिश के बावजूद टीकाकरण को लेकर लोगों में दिखा उत्साह

जहानाबाद। बुधवार को जिले में टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता देखने को मिली। दरअसल जिले के सभी 93 पंचायतों में कोविड का वैक्सीन देने के लिए विशेष मेगा शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान टीकाकरण को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। लगातार हो रही बारिश के बावजूद भी 50 फ़ीसदी लोगों ने कोविड का टीका लिया।

3800 लोगों ने लगवाया टीका

जानकारी के अनुसार जिले के 93 पंचायतों में कुल 3800 से अधिक लोगों ने कोविड का टीका लिया है। घोसी में 380, हुलासगंज प्रखंड क्षेत्र में 160, काको प्रखंड क्षेत्र में 740, मखदुमपुर प्रखंड क्षेत्र में 1070, मोदनगंज प्रखंड क्षेत्र में 177, रतनी प्रखंड क्षेत्र में 290, जहानाबाद सदर प्रखंड क्षेत्र में 758 तथा सदर अस्पताल में 208 लोगों ने कोविड का टीका लगवाया।

विशेष शिविर के लिए पूर्व से ही हो रही थी तैयारी

सिविल सर्जन डॉ॰ अशोक कुमार चौधरी ने बताया कि विशेष मेगा शिविर के लिए 800 वैक्सीन मंगाया गया था। जिले के सभी पंचायतों में मेगा शिविर की तैयारी पहले ही की गई थी। निर्धारित समय पर स्वास्थ्यकर्मी पंचायतों में वैक्सीन देने के लिए पहुंच गए थे। कुछ जगहों पर बारिश अधिक होने के कारण विलंब से वैक्सीनेशन का कार्य संपन्न हुआ। इसके बावजूद भी कोविड का टीका लेने के लिए ग्रामीण इलाके में लोग पहले की अपेक्षा अधिक जागरूक दिखे। मेगा शिविर को लेकर आशा, एएनएम, जीविका, व अन्य संगठनों के सदस्यों को जागरूकता अभियान में लगाया गया था।

टीकाकरण को ले युवाओं में दिखा उत्साह

कोविड का टीका लेने के लिए युवाओं में अधिक उत्साह देखने को मिला। शहरी क्षेत्र में इसका प्रभाव अधिक रहा। यही कारण है कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर करीब एक हजार लोगों ने कोविड का टीका लिया है। शहर के सदर अस्पताल के अलावा, रामगढ़, सिकरिया, इरकी समेत अन्य पंचायतों में कोविड टीकाकरण की गति अधिक रही।