पटना

जहानाबाद: शहर में सीसीटीवी कैमरों की स्थिति पर विधान पार्षद ने सदन में मांगी जानकारी


रेलवे लाइन के किनारे सड़क बनाने की मुख्यमंत्री से की मांग

जहानाबाद। विधान पार्षद डॉ प्रमोद चंद्रवंशी ने बुधवार को विधान परिषद में  जहानाबाद शहर के खराब हो चुके सीसीटीवी कैमरों की जानकारी मांगी। उन्होंने तारांकित प्रश्न के जरिए पूछा कि जहानाबाद शहर में सीसीटीवी कैमरे की क्या स्थिति है। उन्होंने शहर की विधि व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए इसकी अनिवार्यता पर जोर दिया। इस पर नगर विकास व आवास मंत्री व राज्य के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यह मामला इनके विभाग का नहीं है। लेकिन वे आश्वस्त करते हैं कि वह संबंधित गृह विभाग में बात कर इस पर समुचित कार्रवाई करवाएंगे।

वहीं दूसरी ओर डॉ चंद्रवंशी ने पटना-गया रेलवे लाइन के किनारे-किनारे सड़क बनाकर इसे रेलवे क्रॉसिंग तक जोडऩे की मांग की है। साथ ही निर्माणाधीन पटना-गया सड़क पर कुछ जगहों पर अंडरपास बनवाने की मांग की है। विधानमंडल की बैठक में उन्होंने ग्रामीणों की इस समस्या को प्रमुखता से उठाते हुए इसके हल निकालने की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा कि सड़क अवरुद्ध हो जाने से आए दिन रेलवे कर्मचारियों और ग्रामीणों में झड़प हो रही है।

उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर बताया कि पटना-गया रेलवे लाइन की दोनों ओर सैकड़ों गांव बसे हुए हैं। ग्रामीण मुख्य सड़क एनएच-83 पर जाने के लिए  रेलवे लाइन पार कर जाते हैं। रेल प्रशासन ने इसे खतरनाक मानते हुए दुर्घटना से बचाव के लिए रास्ते के दोनों ओर बेरिकेटिंग कर दिया है। इसके कारण ग्रामीणों की आवाजाही बाधित हो गई है। खासकर स्कूली बच्चों को आने-जाने और किसानों को फसल काटने समेत पशु चराने आदि कार्य के लिए उन्हें मुख्य सड़क पर आना जाना पड़ता है, जबकि पहले वे रेलवे लाइन पार कर आसानी से चले जाते थे।

उन्होंने बताया कि ग्राम नेरथुआ मठा और मई मठ की जनता रेलवे लाइन पार कर एन एच 83 से आते-जाते हैं। मई  हाल्ट से रेलवे लाइन के किनारे-किनारे उक्त गांव को जोडऩे से ग्रामीणों की समस्या का समाधान हो जाएगा। अभी रेलवे लाइन के किनारे झाड़-फूंस है। इसकी सफाई करवाकर रास्ता बनाना बेहतर विकल्प हो सकता है।